लॉगिन

2023 ह्यून्दे ऑरा फेसलिफ्ट का रिव्यू

ऑरा सबकॉम्पैक्ट सेडान को बाजार में पहली बार लॉन्च करने के ठीक 3 साल बाद ह्यून्दे ने कार का 2023 फेसलिफ्ट लॉन्च किया है जो अपने उचित बदलावों के साथ आता है और हमने इसे चलाया.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 24, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑरा सबकॉम्पैक्ट सेडान को बाजार में पहली बार लॉन्च करने के ठीक 3 साल बाद ह्यून्दे ने कार का 2023 फेसलिफ्ट लॉन्च किया है जो अपने उचित बदलावों के साथ आता है. कार में कुछ फीचर गायब हैं तो कुछ नए भी हैं. कार बदली हुई ग्रांड i10 निऑस के लॉन्च के बाद आई है जिसे इसी साल की शुरुआत में इसी तरह के नए फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया था.

    Hyundaiऑरा को अब नए सिरे से डिजाइन की गई ग्रिल, नए एलईडी डीआरएल और बंपर के साथ अधिक बेहतर लुक मिलता है

    डिजाइन

    बदली हुई ह्यून्दे ऑरा के चेहरे को बड़े पैमाने पर बदला गया है. पेंट की हुई काली ग्रिल, बंपर और साथ ही डीआरएल, सभी कार को ताज़ा दिखाने के लिए बदल गए हैं. 15 इंच के डायमंड कट अलॉय दो सबसे महंगे वैरिएंट पर उपलब्ध हैं, जबकि ब्लैक-आउट बी-पिलर स्पोर्टी अपील को बढ़ाता है. पीछे की तरफ, क्रोम का भरपूर उपयोग किया गया है लेकिन जो सबसे अलग है वह स्पॉइलर है जो बेस ई वैरिएंट को छोड़कर सभी वैरिएंट पर दिया गया है. जेड-आकार के एलईडी टेल लैंप पहले की तरह ही बने हुए हैं. कार को 6 रंग विकल्पों के साथ पेश किया गया है, और 'स्टारी नाइट' एकमात्र नया रंग है जिसे जोड़ा गया है.

    Hyundaiपिछले हिस्से क्रोम का भरपूर उपयोग है और टेल-लैंप फेसलिफ्ट पर अपरिवर्तित हैं.

    कैबिन और तकनीक

    ह्यून्दे ऑरा का कैबिन फीचर और तकनीक से भरपूर है. 8 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम पहले जैसा ही है और एंड्राइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ आता है. नया क्या है सीट फैब्रिक डिज़ाइन जो अच्छी दिखती है, एक मल्टी इंफोर्मेंशन डिस्प्ले के साथ थोड़ा बदला हुआ पार्ट-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सी-टाइप चार्जिंग पोर्ट और ऑटोमेटिक हेडलैंप कार में दिये गए हैं. इसके अलावा ऑरा में वायरलेस चार्जर और लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील मिलना जारी रहता है.

    Hyundaiकैबिन फीचर्स और तकनीक से भरपूर बना हुआ है; सीट फैब्रिक्स और एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर नए हैं

    एर्गोनॉमिक रूप से कैबिन अच्छे अंक पाने में सफल होता है. हालाँकि अगर आगे की रो पर सेंटर आर्मरेस्ट और एडजस्टेबल हेडरेस्ट होता तो चीजें और भी ज्यादा बेहतर हो सकती थीं. दूसरी पंक्ति में आपको एडजस्टेबल हेडरेस्ट, एसी वेंट और आर्मरेस्ट मिलता है. कार जिस सेगमेंट में आती है, उसे देखते हुए पीछे वाली सीटों पर पर्याप्त जगह है.

    Hyundai
    एर्गोनॉमिक रूप से कैबिन अच्छे अंक पाने में सफल होता है. हालाँकि अगर आगे की रो पर सेंटर आर्मरेस्ट और एडजस्टेबल हेडरेस्ट होता तो चीजें और भी ज्यादा बेहतर हो सकती थीं.

    डायनेमिक्स

    जब ऑरा को पहली बार बाजार में लॉन्च किया गया था, तो यह अधिक शक्तिशाली टर्बो पेट्रोल मोटर के साथ पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों के साथ आई थी, लेकिन इस बार आपको 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT विकल्पों के साथ केवल 1.2 लीटर नैचुरिली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है, जबकि मैनुअल सभी 4 ट्रिम्स में उपलब्ध है, वहीं ऑटोमेटिक केवल एक वैरिएंट तक सीमित है जो खरीदारों को थोड़ा चुभ सकता है. इंजन 82 बीएचपी @ 6,000 आरपीएम के साथ 113 एनएम @ 4,000 आरपीएम बनाता है और शहरी वातावरण में कार चलाते समय ये आंकड़े पर्याप्त महसूस होते हैं.

    ऑरा पर सीएनजी एक बहुत लोकप्रिय विकल्प रहा है और कार की बिक्री में महत्वपूर्ण योगदान देता है. इस पर हालांकि ताकत के आंकड़े गिरकर 68 बीएचपी और पीक टॉर्क 95 एनएम तक आ जाता है तो बात अगर चलाने की आती है तो सीएनजी पर आपको पेट्रोल इंजन जैसा मज़ा नहीं मिल पाएगा. सीएनजी मॉडल 2 वैरिएंट में उपलब्ध है, दोनों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है. ऑरा पर गियरशिफ्ट सुचारू है और इंजन रिफाइनमेंट के साथ आता है, दोनों ही ब्रांड की सभी कारों के विशिष्ट लक्षण हैं. इंजन भी E20 ईंधन पर तैयार है जिसका मतलब है कि कार पहले की तुलना में अधिक स्वच्छ ईंधन पर चल सकती है.

    Hyundaiऑरा पेट्रोल शहर में ड्राइविंग के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करता है; सीएनजी शुद्ध पेट्रोल जितना सुखद नहीं है 

    अपने पिछले मॉडल की तरह ऑरा सवारी और हैंडलिंग का अच्छा कॉम्बिनेशन पेश करती है. सस्पेंशन सड़क के टूटे हुए हिस्सों को आसानी से सह सकते हैं, जिसका मतलब है कि आप बिना थके कार में लंबे समय तक चल सकते हैं. यह अच्छी गति पर मोड़ लेते हुए भी अपना संयम बनाए रखती है, इसलिए एक चालक के रूप में शिकायत करने के लिए बहुत कम है. हालांकि कोई तर्क दे सकता है कि जब एनवीएच स्तरों (शोर, कंपन्न) जैसी चीज़ों की बात आती है  की बात आती है तो सुधार के लिए अभी भी कुछ जगह है और कैबिन में आने वाला सड़क शोर अभी भी कम किया जा सकता है.
    Hyundai
    ऑरा में अच्छी राइड और हैंडलिंग मिलना जारी है

    सुरक्षा

    नई ऑरा में ऐसे कई सुरक्षा फीचर्स हैं जो कार में पहले नहीं देखे गए थे. चार एयरबैग अब मानक हैं जबकि आपके पास 6 एयरबैग चुनने का विकल्प भी है. हालाँकि, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट केवल सेडान के सबसे महंगे मॉडल में दिए गए हैं. टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (सेगमेंट फर्स्ट), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM) और हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (HAC) जैसी फीचर्स हैं, जो कार में पहली बार देखने को मिलते हैं. कुल मिलाकर 30 सुरक्षा फीचर्स दिये गए हैं, जो इस सेगमेंट को देखते हुए एक अच्छी संख्या है.

    Hyundaiऑरा में अब मानक के रूप में चार एयरबैग मिलते हैं, जबकि सबसे महंगे वेरिएंट में छह एयरबैग मिलते हैं. ईएससी और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग की भी पेशकश भी की गई है

    कीमत और निर्णय

    2023 ह्यून्दे ऑरा फेसलिफ्ट की कीमत  ₹6.29 लाख के साथ शुरू होती है और रु. 4 मैनुअल ट्रिम्स के लिए ₹8.57 लाख तक जाती है. केवल AMT ट्रिम की कीमत  ₹8.72 लाख है, जबकि 2 सीएनजी विकल्पों की कीमत  ₹8.10 लाख और ₹8.87 लाख है. इसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी, मारुति सुजुकी डिजायर है, जिसकी कीमत ₹6.44 लाख से शुरु होती है और ₹9.31 लाख तक जाती है. दूसरी ओर होंडा अमेज की कीमत ₹6.89 लाख से ₹9.48 लाख के बीच है, लेकिन यह सीवीटी विकल्प के साथ आती है. सभी कीमतें, एक्स-शोरूम, दिल्ली है.

    Hyundai
    ऑरा फेसलिफ्ट की कीमत  ₹6.29 लाख से शुरु होती है और ₹8.57 लाख तक जाती है.


    फेसलिफ्ट के साथ ऑरा अधिक आधुनिक और फीचर्स से भरपूर दिखती है और एक योग्य सिटी कार के रूप में सामने आती है. एक प्रतिस्पर्धी सेगमेंट में आकर्षक कीमतें निश्चित रूप से सबकॉम्पैक्ट सेडान के लिए काम करती हैं और इसे अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ बेहतर तैयार करती हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें