लॉगिन

2022 बजाज पल्सर P150 का रिव्यू, यहां पढ़ें

2022 बजाज पल्सर P150 अपने "ऑल-न्यू" टैग को सही ठहराते हुए पूरी तरह से अपडेट हो गई है. क्या इसके पास सेगमेंट में टॉप स्थान हासिल करने के लिए दम है? यह पता लगाने के लिए हमनें नई पल्सर P150 के साथ समय गुज़ारा है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

10 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ट्रेंडसेटर का मतलब होता है "कोई ऐसी चीज़ जो जब भी आए तो सबके दिलों पर छा जाए, हर किसी को अपना दीवाना बना दे और लोकप्रियता और सफलता की कहानी लिख दे."बजाज मोटरसाइकिलों के संदर्भ में अगर इस तरह किसी की बात की जाए तो पहली पीढ़ी की बजाज पल्सर मोटरसाइकिल इसका सबसे अच्छा उदाहरण बन सकती है. मस्कुलर और स्पोर्टी, पहली पल्सर मोटरसाइकिल ने युवा सवारों की एक पूरी पीढ़ी के दिल और दिमाग पर कब्जा कर लिया था. पहली बार नवंबर 2001 में पेश की गई, पल्सर ट्विन्स (150 सीसी और 180 सीसी इंजन विकल्पों में) के साथ भारतीय मोटरसाइकिल निर्माता के रूप में बजाज ऑटो ने विश्वसनीयता के लिए नए मानदंड स्थापित किए.

    यह भी पढ़ें: नई बजाज पल्सर P150 भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 1.17 लाख से शुरू

    oldपहली पीढ़ी की बजाज पल्सर निश्चित रूप से एक ट्रेंडसेटर थी. इसने भारत भर में नई सवारियों की एक पूरी नई पीढ़ी के दिलों और दिमागों पर कब्जा कर लिया था 

    बजाज पल्सर

    पहली की पीढ़ी की पल्सर ने अपने दमदार लुक और शानदार स्टाइलिंग की बदौलत खूब वाह वाही लूटी, इसके साथ ही दशक के अंत में "द फास्टेस्ट इंडियन" टैग के साथ, पल्सर नाम स्पोर्टी, रोमांचक और परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल का एक पर्याय बनकर हजारों युवा राइडर्स की पसंद बन गई. 2010 तक, पल्सर परिवार के पास 135 सीसी, 150 सीसी, 180 सीसी, 200 सीसी और 220 सीसी से लेकर मॉडल थे, पल्सर ब्रांड ग्राहकों की एक बड़ी श्रंखला की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करती थी. 

    oldबजाज पल्सर 150 को एक स्पोर्टी,  फिर भी किफायती 150 सीसी मोटरसाइकिल के रूप में जानी जाती थी.

    लेकिन यह पल्सर 150 थी जिसने बजाज ऑटो की बिक्री संख्या में भारी इजाफा किया, 150 सीसी प्रीमियम कम्यूटर सेगमेंट में लगातार कई वर्षों तक बिक्री चार्ट में नंबर एक की कुर्सी पर अपना कब्जा रखा. होंडा यूनिकॉर्न और टीवीएस अपाचे आरटीआर 160 जैसे मॉडलों से प्रतिस्पर्धा ने पल्सर 150 की स्थिति को हिला दिया, लेकिन यह अभी भी सेग्मेंट में टॉप 3 बेस्टसेलिंग मोटरसाइकिलों में से एक की स्थिति बनाए रखती है और देश भर के कुछ क्षेत्रों और राज्यों में अग्रणी मॉडल है.

    Bajajनई बजाज पल्सर P150 एक नए इंजन, नए फ्रेम, नए डिजाइन और पार्ट्स के साथ पूरी तरह से बदल गई है

    2022 में नई बजाज पल्सर P150 नए इंजन, नए फ्रेम, नए डिजाइन, नए सस्पेंशन और नए फीचर्स के साथ पूरी तरह से बदल दी गई है. यह मौजूदा मॉडल की तुलना में हल्की है, अधिक अपडेट, फीचर्स, आराम और बेहतर माइलेज का वादा करती है, लेकिन क्या नई पल्सर P150 में वह सब कुछ है जो इसे इस लोकप्रिय सेगमेंट में टॉप पर पहुंचा के लिए जरूरी है? हमने नई पल्सर P150 के साथ कुछ समय बिताया ताकि यह पता चल सके कि इसमें क्या खास है और क्या यह अभी तक की सबसे अच्छी पल्सर 150 है.

    Bajajनई पल्सर P150 का डिजाइन इसके बड़े मॉडलों, पल्सर N160 और N250 से प्रेरणा लेता है

    डिजाइन और फीचर्स

    नई बजाज पल्सर P150 की रूपरेखा परिचित है और यह कुछ ऐसा है जो "बिल्कुल नया" नहीं दिखता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि P150 का डिज़ाइन इसके ऊपर के मॉडल्स, पल्सर N250 और पल्सर N160 से प्रेरित है, लेकिन यहीं से समानताएं समाप्त हो जाती हैं. वास्तव में, P150 अपनी पकड़ रखती है, लेकिन इसके ऊपर के मॉडलों के साथ आम डिजाइन भाषा में कोई फर्क नहीं है, जिसमें आक्रामक टैंक एक्सटेंशन, शार्प बॉडी पैनल और बेली पैन शामिल हैं.

    Bajajपल्सर P150 का चेहरा हालांकि N160 और N250 से अलग है, जिसमें एक अलग हेडलाइट सेट-अप है

    चेहरे पर हालांकि थोड़ी अलग एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट है और यह पल्सर N160 के नीचे आती है और यह पुरानी पल्सर 150 को बदल देगी, जो जल्द ही बंद हो जाएगी. नया सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल वही है जो N160 और N250 पर देखा गया है. यह सभी आवश्यक जानकारी के साथ आती है, जिसमें दो ट्रिप मीटर, खाली डिस्प्ले की दूरी, एक घड़ी, एक साइड-स्टैंड कट ऑफ और गियर पोजिशन इंडिकेटर शामिल हैं. P150 में एक हैंडी USB चार्जिंग सॉकेट भी दिया गया है.

    Bajajसेमी-डिजिटल 'इन्फिनिटी' इंस्ट्रूमेंट कंसोल की दृश्यता अच्छी है, लेकिन पूर्ण-डिजिटल कंसोल आज के ज़माने के हिसाब से, यह थोड़ा पुराना दिखता है

    अगर आप किसी भी नई 150 सीसी मोटरसाइकिल खरीदने का विचार बना रहे हैं तो आप नई बजाज पल्सर P150 को निश्चित रूप से शॉर्टलिस्ट में रख सकते हैं, लेकिन पहली पीढ़ी के पल्सर 150 की तरह गेम-चेंजर के रूप में, नई P150 एक ट्रेंडसेटर के रूप में आश्वस्त नहीं करती है.

    Bajajपल्सर P150 का डिजाइन पसंद करने योग्य है, ओवर-द-टॉप नहीं, लेकिन असाधारण रूप से आकर्षक भी नहीं है

    एक स्पोर्टियर, अधिक स्टाइलिश डिजाइन भाषा शायद P150 को सवारों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अपील कर सकती थी, जिसमें पहली बार सवार अपनी सवारी के साथ कुछ तड़क-भड़क की तलाश कर रहे थे. फिर भी, इसके डायमेंशन पसंद करने योग्य हैं और बल्कि 'सुरक्षित' डिज़ाइन शायद युवाओं को लक्षित करने के बजाय थोड़ी पुरानी 'कम्यूटर' भीड़ को भी अपील करने में मदद कर सकती है.

    Bajajपल्सर P150 का व्हीलबेस थोड़ा लंबा है, और इंजन, फ्रेम, एग्जॉस्ट सिस्टम, सस्पेंशन और फुटपेग में वजन की बचत के साथ इसका वजन मौजूदा पल्सर 150 से 9 किलोग्राम कम है

    आयाम और वजन

    P150, N160 से भी लंबी है और इसकी सीट की ऊंचाई 790 मिमी भी मामूली रूप से कम है, जिससे इसे अलग-अलग ऊंचाई और निर्माण के सवारों तक अधिक पहुंच प्रदान की जा सके. सबसे महंगे डुअल-डिस्क वेरिएंट में क्लिप-ऑन हैंडलबार और स्प्लिट सीट मिलती है. कुल मिलाकर, मौजूदा पल्सर 150 से P150 में कुछ ध्यान देने योग्य बदलाव हैं. ट्विन रियर शॉक्स को मोनोशॉक से बदल दिया गया है और साइड-स्लंग एग्जॉस्ट को अंडरबेली यूनिट से बदल दिया गया है.

    Bajajकेवल ड्यूल-डिस्क वेरिएंट में स्प्लिट सीट और क्लिप-ऑन हैंडलबार मिलते हैं

    नया इंजन हल्का है, नया डुअल-क्रैडल चेसिस हल्का और सख्त है और फ्यूल टैंक थोड़ा छोटा है, जिसकी क्षमता 14 लीटर है. हल्के एल्युमीनियम फुटपेग, छोटे फ्रंट ब्रेक डिस्क और अंडरबेली एग्जॉस्ट ने नए पल्सर P150 के लिए महत्वपूर्ण वजन बचत में सहायता की है. इसके 141 किलोग्राम कर्ब वेट के साथ डुअल-डिस्क वैरिएंट अपने पिछले मॉडल की तुलना में 9 किलोग्राम हल्का है, लेकिन कुछ लागत विचार भी हैं, जैसे छोटे 260 मिमी फ्रंट डिस्क और यहां तक ​​कि टॉप-स्पेक वैरिएंट
    में भी यह केवल सिंगल-चैनल एबीएस के साथ आती है.

    Bajajबिलकुल नया, दो-वाल्व इंजन थोड़े छोटे बोर के साथ पल्सर N160 पर आधारित है. यह 14.3 बीएचपी @ 8,500 आरपीएम और 13.5 एनएम @ 6,000 आरपीएम बनाता है

    इंजन और परफॉर्मेंस

    बिल्कुल नया, सिंगल-सिलेंडर, टू-वाल्व, 150 सीसी इंजन में पहले की तरह ही है, लेकिन थोड़ी अधिक शक्ति और टॉर्क मिलता है. अधिकतम शक्ति 8,500 आरपीएम पर 14.3 बीएचपी है, जबकि 6,000 आरपीएम पर 13.5 एनएम पीक टॉर्क पैदा करती है. दो-वाल्व इंजन को टॉप-एंड प्रदर्शन के लिए डिज़ाइन नहीं किया जा सकता है, लेकिन उपयोग करने योग्य टॉर्क का 90 प्रतिशत 3,500 आरपीएम और 8,000 आरपीएम के बीच फैला हुआ है. नतीजा यह है कि इंजन ट्रैक्टेबल है और इसे बार-बार डाउनशिफ्ट की आवश्यकता नहीं होती है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस गियर में हैं, शहर से निपटने के लिए हमेशा कुछ ग्रन्ट उपलब्ध है.

    Bajajदो-वाल्व इंजन को दमदार किया गया है, गियर सटीक रूप से बदलते हैं और एक्सिलरेशन अच्छा है

    प्रदर्शन की बात करें तो पल्सर P150 एक पसंद की जाने वाली मोटरसाइकिल के रूप में सामने आती है, एक्सिलरेशन बेहतर है, गियर शिफ्ट सटीक है और इंजन दमदार है. दावा किया गया है कि मोटरसाइकिल 0 से 60 किमी प्रति घंटे की गति 5.2 सेकंड में पकड़ सकती है और यह पूरे दिन आराम से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से क्रूज कर सकती है. हां, यह बिना प्रयास के 100 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार पकड़ लेगी, लेकिन 70 से 100 किमी प्रति घंटे की गति बहुत जरूरी नहीं है और थोड़ा धैर्य रखें. 49 किमी प्रति लीटर के माइलेज के दावे के साथ पल्सर पी150 चलाने की लागत के मामले में भी अच्छी स्थिति में है.

    Bajaj
    कोनों पर नई पल्सर P150 गतिशीलता का एक स्तर प्रदर्शित करती है जो काफी पसंद करने योग्य है हल्की और कड़ी चेसिस, कम कर्ब वजन के साथ इसे एक स्थिर मोटरसाइकिल बनाती है,

    राइड और हैंडलिंग

    बजाज ऑटो के अनुसार, इंजन फ्रेम का एक स्ट्रेस्ड सदस्य है, जो हल्का और सख्त होने के साथ-साथ 78 प्रतिशत अधिक वर्टिकल कठोरता, 50 प्रतिशत साइड कठोरता और 10 प्रतिशत लंबी कठोरता के साथ आता है, इन सभी नंबरों का जो सीधा मतलब  है वह तटस्थ हैंडलिंग और काफी प्रभावशाली गतिकी है, तब भी जब ट्विस्ट आते हैं. यह निश्चित रूप से एक कॉर्नरिंग वाली स्पोर्टबाइक नहीं है, लेकिन P150 हैंडलिंग और गतिशीलता के स्तर को प्रकट करता है जो अपने सेगमेंट में सबसे अच्छे के साथ है.

    Bajajएमआरएफ टायर अच्छी पकड़ प्रदान करते हैं, और सिंगल-चैनल एबीएस अच्छी तरह से काम करता है, 

    यह स्थिर है, और कोने के चारों ओर पुश पर एमआरएफ टायर पर्याप्त पकड़ प्रदान करते हैं. सस्पेंशन को आराम के लिए ट्यून किया गया है और यह दिखाता है कि जब आप कुछ गढ्ढों या सड़क के उतार-चढ़ाव से गुजरते हैं. यदि आप एक आरामदायक सवारी की गुणवत्ता की तलाश कर रहे हैं, तो P150 में निश्चित रूप से वे आधार शामिल हैं. सेग्मेंट में ब्रेक अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन थोड़ी और अच्छी बाइट निश्चित रूप से ज्यादा बेहतर होती. कुल मिलाकर, दमदार इंजन, ट्रैफ़िक के माध्यम से फ़िल्टर करने के लिए बढ़िया हैंडलिंग और अच्छी सवारी गुणवत्ता, सभी मिलकर एक प्रभावशाली पैकेज बनाते हैं.

    Bajajनई बजाज पल्सर P150 किफ़ायती, अच्छा प्रदर्शन, आरामदायक सवारी की गुणवत्ता और अच्छा माइलेज प्रदान करती है, जो इस सेगमेंट में किसी भी खरीददार को विचार करने योग्य बनाता है

    निर्णय

    सिंगल-डिस्क वैरिएंट की कीमत ₹1,16,755 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है, जो डुअल-डिस्क वैरिएंट के लिए ₹1,19,757 (एक्स-शोरूम, दिल्ली)तक जाती है. पल्सर P150 की यह प्रतिस्पर्धी कीमत भी है. यह अपने सेगमेंट में अधिक किफायती बाइक्स में से एक है, अच्छे माइलेज का वादा करती है और इसमें "ऑल-न्यू" टैग को सही ठहराने के सभी गुण हैं. उम्दा प्रदर्शन, अच्छी सवारी की गुणवत्ता और बहुत अच्छा माइलेज निश्चित रूप से 150 सीसी मोटरसाइकिल को देखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए विचार करने योग्य बनाती है.

    Bajaj2022 बजाज पल्सर P150 एक अच्छी और प्रभावशाली 150 सीसी प्रीमियम कम्यूटर मोटरसाइकिल के रूप में सभी स्थानों पर सही साबित होती है।

    एक पूरी तरह से प्रभावशाली 150 सीसी प्रीमियम कम्यूटर मोटरसाइकिल के रूप में, नई बजाज पल्सर P150 ने सभी सही चीज़ों को पूरा करती है और यही पर्याप्त कारण है कि इस सेगमेंट में एक नई मोटरसाइकिल की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा इस पर विचार नहीं किया जाना चाहिए.

    (फोटोग्राफी: प्रशांत चौधरी)
    Thumbnailकोई भी नई 150 सीसी मोटरसाइकिल देखने के लिए, नई बजाज पल्सर P150 निश्चित रूप से शॉर्टलिस्ट पर होनी चाहिए, लेकिन पहली पीढ़ी के पल्सर 150 की तरह गेम-चेंजर के रूप में, नया P150 एक ट्रेंडसेटर के रूप में आश्वस्त नहीं करती है

    स्पेक
    इंजन 150 cc
    अधिकतम ताकत 14.3 bhp @ 8,500 rpm
    पीक टॉर्क 13.5 Nm @ 6,000 rpm
    बोर x स्ट्रोक (mm) 56 x 60.7
    फ्रेम क्रैडल विद इंजन एज स्ट्रेस्ड मेंबर
    पिछला सस्पेंशन मोनोशॉक
    व्हीलबेस (mm) 1352 mm
    ग्राउंड क्लीयरेंस 165 mm
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें