लॉगिन

महिंद्रा थार बनाम मारुति सुजुकी जिम्नी, किसमें कितना है दम

हम दो बेहद लोकप्रिय एसयूवी को एक ऑफ-रोड लड़ाई के लिए एक साथ में लाए हैं. आइये जानते हैं कौन-किस पर भारी पड़ेगा.
Calendar-icon

द्वारा ध्रुव अत्री

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 11, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    यदि आप 90 के दशक के बच्चे हैं तो आपको स्टोन कोल्ड या द रॉक, ग्रेट खली बनाम द बिग शो या जॉन सीना बनाम ब्रॉक लैसनर के बीच लड़ाई तो देखी होगी जो उस वक्त काफी लोकप्रिय थीं. अब, यदि आप इंटरनेट पर लॉग इन करते हैं, तो आपको पता चलेगा कि महिंद्रा थार और मारुति सुजुकी जिम्नी के बीच लड़ाई भी काफी मशहूर है. हमने भी बस यह तय करने के लिए कि दोनों ऑफ-रोड एसयूव कितनी अलग हैं, उन्हें एक दोस्ताना ऑफ-रोड लड़ाई के लिए गुरुग्राम के ऑफ रोड एडवेंचर जोन (ORAZ) में उतारा. क्या कोई स्पष्ट विजेता होगा? चलिये पता करते हैं.

     

    दोनों कारों के साथ कुछ बाधाएं पार करेंगे जैसे एक्सेल ब्रेकर्स, स्टीप इंक्लायंस, और वो भी अच्छी-खासी कीचड़ में. लेकिन उससे पहले दोनों कारों के ऑफ रोड आंकड़ों पर एक नज़र डालते हैं.

     

    आसपेक्टमारुति सुजुकी जिम्नीमहिंद्रा थार 4X4
    एप्रोच एंगल3641.8
    डिपार्चर एंगल5036.8
    ब्रेकओवर एंगल2427
    ग्राउंज क्लीयरेंस210 मिमी226 मिमी
    वॉटर वेडिंग क्षमता300 मिमी650 मिमी
    फ्रंट ब्रेकडिस्कडिस्क
    रियर ब्रेकड्रमड्रम


    इन नंबरों को देख कर साफ पता चलता है कि महिंद्रा थार को तुलना के हर हिस्से में एक बड़ा फायदा है. जिम्नी का सिर्फ डिपार्चर एंगल ही बेहतर है. लेकिन जिस तरह की बढ़त थार ने कागज़ों  पर बनाई है, क्या वैसी ही बढ़त ऑफ-रोडिंग में भी होगी? आइये देखते हैं.

     

    पहली बाधा: इंक्लाइन और स्टीप डिक्लाइन

     

    हमने कीचड़ भरी सतह पर कारों को 30 फीट नीचे उतारा, जिससे टायरों के लिए एक अलग चुनौती खड़ी हो गई. बस ब्रेक को मॉड्यूलेट करके. हमने हिल डिसेंट कंट्रोल को शामिल नहीं किया, लेकिन ब्रेक को ड्रॉप तक कंट्रोल किया. कीचड़ भरी ढलान पर चढ़ने के लिए स्पीड बनाने के लिए दाहिने पैर को तुरंत ब्रेक से एक्सीलरेटर पेडल पर रख दिया.

     

    जिम्नी अपने हल्के वजन के साथ हाईवे वाले टायरों के बावजूद इसे आसानी से यह करने में कामयाब रही. थार ने भी अपने शक्तिशाली पेट्रोल इंजन के साथ इसे आसानाी से पार कर लिया. हां, लेकिन भारी वजन के कारण इसमें थोड़ी स्मूथनेस की कमी रही.

     

     मारुति सुजुकी जिम्नीमहिंद्रा थार 4X4
    इंजन1.5 लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल2.0- लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल
    ताकत103 बीएचपी149 बीएचपी
    टॉर्क134 एनएम300 एनएम (मैनुअल) 320 एनएम (ऑटोमेटिक)
    गियरबॉक्स5 मैनुअल / 4 ऑटोमेटिक6 मैनुअल / 6 ऑटोमेटिक


    अगर दोनों कारों के सिर्फ इंजन की बात करें तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि, थार कागजों पर भारी लगती है. 

     

    लेकिन क्या थार अगली बाधा में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करेगी? हमने कारों को आर्टिक्यूलेशन टेस्ट जैसी बाधाओं से पार कराया, जहां कारों के सस्पेंशन पूरी तरह से टैस्ट किए गए. बेशक, दोनों कारों ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन जिम्नी ने इसे थोड़ा बेहतर किया क्योंकि इसमें वर्टिकल मूवमेंट कम थी. इसे ऑन-रोड मैनर्स में भी देखा जा सकता है जहां जिम्नी एक कार की तरह चलती है.

    वहीं थार अपने लैडर फ्रेम चेसिस के कारण थोड़ा उचकती  है. कीचड़ भरे माहौल में आर्टिक्यूलेशन टैस्ट भी किया गया जिससे पता चला कि थार के सभी सतहों पर चलने वाले टायर जिम्नी के सड़क पर चलने वाले टायरों की तुलना में बेहतर पकड़ देते हैं. इसलिए, इसमें थार को थोड़ा फायदा हुआ.

     

    हमने यह लड़ाई कीचड़ वाले एरिया में समाप्त की. कम शब्दों में बात साफ है. दूसरा गियर लगाएं, गति बनाए रखें और खड़े पानी को पार करें. टायरों में बेहतर खांचों के कारण थार ने बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन जिम्नी भी पीछे नहीं थी. इसने आत्मविश्वास के साथ अपना रास्ता भी बनाया. लेकिन अगर आपको ज्यादा गहरे पानी को पार करना है, तो थार बेहतर रहेगी क्योंकि इसमें 650 मिमी वॉटर वेडिंग क्षमता है, 

    वहीं, जिम्नी 300 मिमी वॉटर वेडिंग क्षमता के साथ आती है. दोनों कारें शानदार ऑफ-रोडर हैं और आप उच्च स्तर की ऑफ-रोडिंग करते समय ही इनकी क्षमता का पता लगाया जा सकता है. दोनों का व्यहवाहर काफी अलग है, जहां थार किसी भी बाधा को पार करने के लिए अपनी ज्यादा शक्ति का इस्तेमाल करती है तो वहीं जिम्नी ऐसे कार्यों को करने के लिए अपने हल्के वजन का इस्तेमाल करती है.

       
    अब, इनके डायमेंशन के बारे में बात करते हैं क्योंकि जब कारें अगल-बगल खड़ी हों तो इसके बारे में बात करना तो जरूरी है.

     

     मारुति सुजुकी जिम्नीमहिंद्रा थार 4X4
    लंबाई3985 मिमी3985 mm
    चौढ़ाई1645 मिमी1820 mm
    ऊंचाई1720 मिमी1844 mm
    व्हीलबेस2590 मिमी2450 mm
    बूट स्पेस210 लीटरNA

    महिंद्रा थार व्हीलबेस को छोड़कर सभी पहलुओं में बड़ी है, व्हीलबेल जिम्नी का ज्यादा है. प्रयोग करने योग्य बूट स्पेस भी जिम्नी में काफी बेहतर है. पीछे के दरवाज़ों की वजह से जिम्नी की पिछली सीट तक आसानी से पहुँचा जा सकता है और यहाँ दो एडल्ट के बैठने लिए जगह काफी अच्छी है. हालाँकि, दरवाज़े की जेबों में स्टोरेज की कमी है.

    थार की पिछली सीट तक पहुंचना मुश्किल है क्योंकि इसमें घुसने के लिए आपको यात्री सीट को मोड़ना पड़ता है. एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो पीछे की सीट की बेंच फर्श के करीब होती है और व्हील वेल महत्वपूर्ण कैबिन स्थान घेर लेते हैं, जिससे यह केवल छोटी यात्राओं के लिए उपयुक्त नज़र आती है.

     

     

    फीचर्समारुति सुजुकी जिम्नीमहिंद्रा थार 4X4
    हेडलाइटएलईडीहैलोजन
    हेडलैंप वाशरहांनहीं
    पुश बटन स्टार्ट/स्टॉपहांनहीं
    पॉवर विंडोफ्रंट और रियरहां
    स्टीयरिंग इंटीग्रेटेड कंट्रोलहांहां
    क्लाइमेट कंट्रोलहांनहीं
    एडवेंचर स्टैट्सनहींहां
    रिवर्स कैमराहांनहीं
    क्रूंज़ कंट्रोलहांहां
    रियर वाइपर/डिफॉगरहां /हांनहीं/हां
       
       

    फीचर्स की बात करें तो मारुति सुजुकी जिम्नी में ज्यादा फीचर्स देखने को मिलते हैं. जिम्नी की खासियतों में वॉशर के साथ एलईडी हेडलैंप, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, क्लाइमेट कंट्रोल, रियर वाइपर और रियर कैमरा शामिल हैं. थार को जिम्नी की तुलना में इंफोटेनमेंट स्क्रीन में एडवेंचर स्टैट्स मिलते हैं. आइए सुरक्षा फीचर्स पर नजर डालें.

     

     

    सेफ्टी फीचर्समारुति सुजुकी जिम्नीमहिंद्रा थार 4X4
    एयरबैग62
    एबीएस विद ईबीडीहांहां
    ईएससीहांहां
    हिल स्टार्ट असिस्टहांहा
    हिल डीसेंट कंट्रोलहांहां
    ब्रेक लॉकिंग डिफरंशियलहांहां
    रियर पार्किंग सेंसरहांहां
    टायर प्रेशर मॉनिटरिंगनहींहां
    आइसोफिक्सहांहां

     

    जिम्नी के सुरक्षा फीचर्स के मामले में मानक के रूप में 6 एयरबैग के साथ आती हैं जो थार के सबसे महंगे वैरिएंट से भी गायब हैं. थार में टायर प्रेशर मॉनिटर जरूर मिलता है. दोनों में से किसी भी कार का ग्लोबल NCAP द्वारा नए स्टैंडर्ड के मुताबिक क्रैश टेस्ट नहीं किया गया है. थार का पुराने नियमों के मुताबिक क्रैश टैस्ट हुआ है, जहां इसे 4 स्टार मिले थे.

     

    अगर आपको एक सक्षम ऑफ-रोड कार के साथ एक पारिवारिक कार भी चाहिये तो वो जिम्नी बेहतर विकल्प होगा. थार काफी ज्यादा आक्रामक और मर्दाना लगती है लेकिन ऑफ रोडिंग के अलावा उसके साथ रहना थोड़ा मुश्किल लगता है. वही जिम्नी का इंजन बहुत ज्यादा ताकतवर नहीं है पर जितनी ताकत बनता है हाईवे पर ओवरटेकिंग के अलावा लगभग हर जगह के लिए काफी है.

     

    एक्स-शोरूम कीमतमारुति सुजुकी जिम्नीमहिंद्रा थार 4X4
    पेट्रोल मैनुअल (4X4)₹12.74 लाख से ₹13.69 लाख₹13.87लाख से ₹14.56 लाख
    पेट्रोल ऑटोमेटिक (4X4)₹13.94 लाख से ₹14.89 लाख₹16.10 लाख
    पेट्रोल ऑटोमेटिक (4X2) ₹13.49 लाख
    डीज़ल मैनुअल (4X2) ₹10.54 लाख से ₹12.04 लाख
    डीज़ल ऑटोमेटिक (4X2) ₹14.49 लाख से ₹15.35 लाख
    डीज़ल ऑटोमेटिक (4X4) ₹16.57 लाख से ₹16.77 लाख

     

    कीमत के मामले में 4X4 पेट्रोल मॉडल, जिम्नी का अधिक किफायती है भले ही आप मैनुअल खरीदें या फिर ऑटोमेटिक खरीदें. डीज़ल और 4X2 विकल्प सिर्फ थार में ही मिलता है.

    Calendar-icon

    Last Updated on August 11, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें