लॉगिन

महिंद्रा ऑफ रोड एडवेंचर, ऑफ-रोडिंग की दुनिया का पहला तजुर्बा

हमने महिंद्रा एडवेंचर के हाल ही में गुरुग्राम में आयोजित 'गेटिंग डर्टी' ऑफ-रोड लर्निंग सेशन में भाग लिया, जहां हमने 4X4 लो को चालू रखते हुए सुविधा के माध्यम से अपने नए स्टीड में एक जाने-पहचाने अभियान को शुरू किया.
Calendar-icon

द्वारा ध्रुव अत्री

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 13, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    यदि आप पूरी तरह से ऑफ-रोडिंग करने के मूड हैं में या वीकेंड पर कुछ रोमांच की तलाश में हैं तो महिंद्रा ऑफ-रोड अकादमी इसका उत्तर हो सकती है. यह सबसे बेसिक एक प्रारंभिक ऑफ-रोड सीखने का कोर्स है जो पहली बार ऑफ-रोडिंग कर रहे लोगों के लिए है ताकि वे ऑफ रोडिंग की की खास बातें समझ सकें. हम यह देखने के लिए कार्यक्रम में शामिल हुए कि उपस्थित लोगों के लिए इसमें क्या है.

    ऑफ-रोडिंग की बुनियादी बातों की शुरुआत

     

    यह सब 4X4 कारों की बुनियादी बातों से शुरू होता है और वे सड़क पर और बाहर कैसे व्यवहार करती इस बारे में हैं. विषय से परिचित होना आधी लड़ाई जीत लेने जैसा है. यह सब महत्वपूर्ण ऑफ-रोड तकनीक से भरपूर है जिसे ट्रेनर दिन भर सिखाते रहते हैं. एक बार जब आप सवाल-जवाब कर लें, तो आपको बस अपने पास मौजूद महिंद्रा थार 4X4 में से किसी एक को चुनना होगा. उपलब्धता के आधार पर स्कॉर्पियो एन भी हो सकती है. मैंने सभी उपस्थित लोगों को अपनी पसंद की थार चुनने दी क्योंकि वे ही इसके लिए भुगतान कर रहे थे. इनमें मैं नहीं था लेकिन जब मुझे डीजल ऑटोमैटिक से काम चलाना पड़ा तो मुझे कोई शिकायत नहीं थी.

    थार से परिचय अभियान

     

    हमने 4X4 लो को चालू रखते हुए सुविधा के माध्यम से अपने नए स्टीड में एक जाने-पहचाने अभियान को शुरू किया. आगे 60 डिग्री की चढ़ाई थी और उसी तरह की खड़ी ढलान थी जिसके निचले भाग में कीचड़ थी. आश्चर्य की बात नहीं है कि, मुझे चढ़ने के लिए थ्रॉटल दबाने की भी जरूरत नहीं पड़ी, लेकिन कीचड़ से बाहर निकलने के लिए मैंने पहले थ्रॉटल को थोड़ा नियंत्रित किया, इससे पहले कि यह मुझे इतना धीमा कर दे कि मैं फंस जाऊं.

    यहां तक ​​कि थार मैनुअल भी बाधाओं को पार करने के लिए शौकिया हाथों में काफी सक्षम साबित हुई

     

    इसके बाद कीचड़ में एक ड्राइव की गई जहां थार के ऑल-टेरेन टायरों ने वास्तव में ट्रैक्शन में मदद की. आगे, एक ड्राइव थी जो दिखने में तो साधारण थी लेकिन उसमें गलती की बहुत कम गुंजाइश थी. यह एक ऐसी चढ़ाई थी जिसने अभिव्यक्ति के साथ-साथ ड्राइवर के निर्णय का भी टैस्ट किया. इसके बाद एक और बाधा आई जिसने थार के प्रस्थान और ब्रेकओवर एंगल का टैस्ट किया और परिणामस्वरूप हवा में एक (या दो) पहियों ने कुछ ड्राइवरों को दांतो तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया.

    बाधाओं के बीच आपका मार्गदर्शन करने के लिए ट्रेनर मौजूद हैं

     

    यदि आप सोच रहे हैं कि मैंने अभी तक किसी असफलता का के बारे में क्यों नहीं बात की? ऐसा इसलिए है क्योंकि उपस्थित ट्रेनर्स लोगों के साथ बाधा पर चलने का अच्छा अभ्यास करवा रहे थे, ऐसा करने से पहले उन्हें टिप्स देते थे. फिर आपको सही लाइन के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए पास में ही स्पॉटर्स मौजूद थे. जब तक आप अचानक से कुछ करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं या आपका दिन बहुत खराब नहीं गुजर रहा है, तब तक कुछ गड़बड़ होने की संभावना बहुत कम होती हैं लेकिन कभी भी शून्य नहीं होती. यदि कार फंस जाती है, तो विंच के साथ रिकवरी वाहन भी उपलब्ध हैं. यह तब काम आया जब कुछ ड्राइवर बोल्डर खाई में फंस गए.

    अंधेरे में थार के साथ ऑफ-रोड पर चलना

     

    हमारा रास्ता दिन ढलने के करीब शुरू हुआ, इसलिए जब तक हम आखिरी बाधा तक पहुंचे, तब तक अंधेरा हो चुका था. जिस बात से मदद नहीं मिली वह यह थी कि यह सुविधा एक दूरदराज के गांव में थी जहां थार हेडलाइट्स के अलावा रोशनी के लिए कुछ भी नहीं था. इस आखिरी बाधा को 'सरपंच' कहा जाता था और यह ग्राम प्रधान की पगड़ी के समान थी.

    पत्थरों पर चढ़ने के लिए हल्के लेकिन निरंतर थ्रॉटल की आवश्यकता होती है

     

    इसके लिए एक रेखा को पकड़ते हुए एक चढ़ाई की आवश्यकता होती है, एक बड़े पत्थर का नीचे गिरना जो आसानी से वाहन को तबाह कर सकता है यदि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं तो कुछ बड़े, फिसलन वाले पत्थरों पर चढ़ना होगा. यह काफी तकनीकी था और अंधेरे से भी मदद नहीं मिली. बहुत सारे टायर फिसल रहे थे, क्लच जल गए थे और कुल मिलाकर, कुछ टूटी हुई सड़कों को पार करने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा. लेकिन सभी उपस्थित लोगों को बधाई क्योंकि उनमें से हर एक ने बाधा पूरी की, जिसमें आपका भी नाम शामिल था.

    वास्तव में आप जीवन के सभी क्षेत्रों में प्रतिभागियों के साथ हैं

     

    महिंद्रा एडवेंचर सभी कारों, जलपान का ख्याल रखता है और यदि आप लंबा पैकेज ले रहे हैं तो आपके ठहरने और होटल में रहने का भी ख्याल रखता है. जानकारी उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसमें वह सब कुछ शामिल है जो कवर किया गया है और वह सब कुछ भी जो यहां कवर नहीं किया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें