लॉगिन

स्कोडा कोडिएक फेसलिफ्ट जनवरी 2022 में भारत में होगी लॉन्च, मिलेगा BS6 इंजन

जहां इस कार को पिछले साल लॉन्च किया जाना तय था, कोविड-19 महामारी से उपजी चुनौतियों के चलते इस लॉन्च में कंपनी को कुछ देरी हुई है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 28, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    स्कोडा ऑटो इंडिया ने अपनी सबसे महंगी SUV स्कोडा कोडिएक के बीएस6 वर्जन को लॉन्च करने की घोषणा कर दी है जो जनवरी 2022 में बाज़ार में उतारी जाएगी. कंपनी ने बीएस6 नियम लागू होने के चलते 2020 की शुरुआत में इस SUV की बिक्री भारत में बंद कर दी थी. इसके बाद जहां इस कार को पिछले साल लॉन्च किया जाना तय था, कोविड-19 महामारी से उपजी चुनौतियों के चलते इस लॉन्च में कंपनी को कुछ देरी हुई है. इसके अलावा सेमीकंडक्टर चिप की वैश्विक तंगी भी इस देरी का बड़ा कारण है. वैश्विक बाज़ार में स्कोडा ने मिड-लाइफ फेसलिफ्ट मॉडल कोडिएक लॉन्च कर दी है और भारत में इसी मॉडल की बिक्री का अनुमान है.

    rst92ncवैश्विक बाज़ार में स्कोडा ने मिड-लाइफ फेसलिफ्ट मॉडल कोडिएक लॉन्च कर दी है

    पहले इस कार को सीकेडी यानी कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन यूनिट के तौर पर बेचा जा रहा था, हालांकि अब कंपनी इसे कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट के रूप में ला सकती है. ऐसे में स्कोडा को सालाना जिन 2,500 कारों के आयात की अनुमति मिली है उसके अंतर्गत स्कोडा इंडिया कोडिएक SUV का आयात कर सकती है. नई स्कोडा कोडिएक परीक्षण के दौरान कई बार देखी जा चुकी है जिसके साथ नई मल्टी-स्लैट बटरफ्लाय ग्रिल, पतले एलईडी हैडलैंप्स और नए एलईडी डीआरएल मिल सकते हैं. SUV को नए फॉग लैंप्स और नया बंपर मिलेगा जो बड़े आकार की मेश ग्रिल के साथ आता है. भारत में यह सिर्फ टॉप मॉडल में आ सकती है जिसके साथ 20-इंच के व्हील्स मिलेंगे. पिछले हिस्से में नया स्पॉइलर, तराशा हुआ टेलगेट, नए रैपअराउंड एलईडी टेललैंप्स और दमदार बंपर मिलेगा.

    ये भी पढ़ें : नई स्कोडा स्लाविया कॉम्पैक्ट सेडान के इंजन और तकनीक की जानकारी सामने आई

    eilad848कोडिएक के साथ अपडेटेड 9.2-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25-इंच इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर दिया गया है

    कोडिएक के केबिन में समान लेआउट मिला है, लेकिन दिखने में यह ताज़ा लगता है. यहां आपको नई दो स्पोक वाली स्टीयरिंग व्हील मिलेगी जो पहले से सुपर्ब, ऑक्टाविया और नई कुशक में देखी जा सकती है. कोडिएक के साथ अपडेटेड 9.2-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25-इंच इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर दिया गया है. SUV के साथ विकल्प में मसाज सीट्स दी गई हैं. वैश्विक बाज़ार में ईको सीट्स का विकल्प भी मिलता है जो सब्जियों के अवशेष से बनी हैं, हालांकि फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता कि भारत में इसे पेश किया जाएगा या नहीं. SUV के साथ 2.0-लीटर चार-सिलेंडर टीएसआई इंजन मिल सकता है जो 187 बीएचपी और 320 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है जिसे कंपनी ने 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    null पर अधिक शोध

    लोकप्रिय स्कोडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें