लॉगिन

कार पर लगे पेटीएम फास्टैग को कैसे कर सकते हैं बंद, यहां जानें आसान तरीका

पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए फास्टैग को 15 मार्च 2024 से रिचार्ज नहीं किया जा सकेगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 22, 2024

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    अनियमितताओं का पता चलने के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) के संचालन को प्रतिबंधित कर दिया गया है, इसके अधिकांश भुगतान जल्द ही अनुपयोगी हो जाएंगे. इसका विशेष रूप से पीबीबीएल द्वारा जारी किए गए फास्टैग पर असर पड़ेगा, क्योंकि वाहन मालिक अब इसे रिचार्ज नहीं करा पाएंगे. इसका मतलब है कि आपको 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य जारीकर्ता बैंक से नया फास्टैग खरीदना होगा या अपने मौजूदा पेटीएम फास्टैग को पोर्ट करना होगा.

     

    यह भी पढ़ें: अपना Paytm फास्टैग कैसे करें पोर्ट? यहां जानें

     

    फास्टैग को पोर्ट करने के लिए आपको नए जारीकर्ता बैंक को 'कॉल' करना होगा और डेटा बताने की औपचारिकताओं से गुजरना होगा जिसके बाद आपका मौजूदा फास्टैग उनके द्वारा लिंक किया जा सकता है. भविष्य के सभी रिचार्ज नए जारीकर्ता बैंक के माध्यम से करने होंगे.

     

    दूसरा विकल्प यह है कि आप अपना पेटीएम फास्टैग बंद कर दें और फास्टैग जमा राशि का रिफंड प्राप्त कर लें. हालांकि सीधे पेटीएम ऐप के माध्यम से ऐसा करने का कोई स्पष्ट विकल्प नहीं है, यहां इसे करने का एक तेज़ तरीका है.

    सबसे पहले पेटीएम फास्टैग कस्टमर केयर नंबर 1800-120-4210 पर कॉल करें. भाषा का चयन करके आईवीआर मेनू पर जाएं, फिर 'फास्टैग' चुनें, इसके बाद ऑटोमेटिक वॉयस सिस्टम पर फास्टैग को 'बंद करें'. यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के रूप में एक लिंक भेजेगा. लिंक पर क्लिक करें, और यह पेटीएम ऐप खोलता है (आपके पास लॉग इन क्रेडेंशियल्स के साथ फोन पर ऐप इंस्टॉल होनी चाहिए) जहां यह पेटीएम फास्टैग वाले आपके सभी रजिस्टर्ड वाहन की जानकारी दिखाता है.

     

    वाहन नंबर पर क्लिक करें और 'फास्टैग बंद करें' विकल्प चुनें. इसके बाद एक पॉप-अप संदेश आएगा जिसमें लिखा होगा "आपका रिफंड शुरू कर दिया गया है." आपको पेटीएम बैंक से एक एसएमएस मिलेगा जिसमें पुष्टि की जाएगी कि रिफंड 7-10 दिनों के भीतर मिल जाएगा, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह आपके मूल भुगतान स्रोत या पेटीएम वॉलेट में जाता है या नहीं. यदि यह पेटीएम वॉलेट में जाता है, तो आप ऐप पर जा सकते हैं और इसे अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं.

     

    पेटीएम वेबसाइट का कहना है कि रिफंड पूरा होने के बाद ग्राहकों को रिफंड की पुष्टि करने वाला एक मैसेज भेजा जाएगा. यदि यह आपके पेटीएम वॉलेट में भेजा जाता है, तो इसे पेटीएम ऐप के माध्यम से आपके लिंक किए गए बैंक खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें