लॉगिन

Kawasaki W175 रिव्यू – गुज़रे ज़माने की याद

हमने हाल ही में कंपनी की नई रेट्रो मोटरसाइकिल कावासाकी W175 के साथ एक दिन बिताया. क्या यह मॉडर्न क्लासिक सेगमेंट में पहले से मौजूद कुछ खिलाड़ियों को टक्कर दे सकती है? हमनें पता लगाने की कोशिश की.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 23, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कावासाकी भारत में तेज, शक्तिशाली और प्रीमियम मोटरसाइकिल बेचने से पहले, ब्रांड कुछ बहुत लोकप्रिय छोटी क्षमता वाली बाइक के लिए जाना जाता था. बॉक्सर और कैलिबर से लेकर विंड 125 और 4S चैंपियन तक कंपनी ने 80 के दशक से बजाज ऑटो के साथ अपनी साझेदारी के तहत कई एंट्री-लेवल मॉडल लॉन्च किए. हालाँकि, यह साझेदारी अब इतिहास का हिस्सा है और 2017 के बाद से कावासाकी मोटर इंडिया ने प्रीमियम मोटरसाइकिलों पर बड़े पैमाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए अकेले सफलता हासिल की है. ऐसा कहने के बाद, जापानी दोपहिया ब्रांड ने अब अपनी जड़ों की ओर लौटने का फैसला किया है और भारत में एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल स्पेस में फिर से व्यापार करने का फैसला किया है. इस बार, कावासाकी W175 के साथ कंपनी ने ये दांव खेला है.

    दिलचस्प बात यह है कि कावासाकी ने अपने एंट्री लेवल मोटरसाइकिल के रूप में सबसे लोकप्रिय सेग्मेंट में से एक, आधुनिक क्लासिक बाइक्स को चुना है. अब रॉयल एनफील्ड इस सेगमेंट में सबसे लंबे समय से हावी है, हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में कई नए खिलाड़ियों ने इस क्षेत्र में प्रवेश किया है, जिसमें जावा, येज्दी की मोटरसाइकिलों के साथ हाल ही में लॉन्च हुई टीवीएस रोनिन का नाम भी शामिल है और अब W175 के साथ कावासाकी भी इस सेग्मेंट में हाथ आज़मा रही है. हमने कावासाकी के नए दावेदार के साथ यह पता लगाने के लिए एक दिन बिताया कि बाइक क्या पेश करती है.

    Kawasakiजापानी ब्रांड कावासाकी W175 के साथ फिर से भारत में एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल स्पेस में वापसी कर रहा है

    डिजाइन और स्टाइल

    दृष्टिगत रूप से W175 1960 के दशक के W सीरीज मॉडल से प्रेरणा लेती है, जो बदले में उस युग के ब्रिटिश वर्टिकल-ट्विन मानक मोटरसाइकिलों से प्रेरित थे. मोटरसाइकिल के रेट्रो डिज़ाइन को टियर-ड्रॉप-शेप्ड फ्यूल टैंक द्वारा हाइलाइट किया गया है, जो गोल्ड पिनस्ट्रिप्स और W इंसिग्निया के साथ भी आता है, जो खास इस कैंडी पर्सिमोन लाल रंग के साथ हैं. साथ ही, सिंगल-पीस फ्लैट सीट, और क्लासिक मटर-शूटर एग्जॉस्ट फिर से मोटरसाइकिल की 'क्लासिक' डिज़ाइन को दर्शाता है.

    KawasakiW175 का डिज़ाइन 1960 के दशक के W सीरीज मॉडल पर आधारित है, और इसमें राउंड हेडलैंप और पीशूटर एग्जॉस्ट जैसे कई रेट्रो पार्ट हैं

    राउंड हेडलैंप, टेललाइट और इंडिकेटर्स को डिजाइन करने के लिए एक ही रेट्रो थीम का इस्तेमाल किया गया है. हालाँकि, हम चाहते थे कि कावासाकी ने मौजूदा चलन से मेल खाने के लिए हैलोजन बल्ब के बजाय एलईडी की पेशकश की होती. इसके अलावा, जहां स्विचगियर की फिट और फिनिश अच्छी है, वहीं कुछ अन्य प्लास्टिक बिट्स बेहतर गुणवत्ता के हो सकते थे.

    Kawasakiबाइक में एलईडी लाइट्स, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी या डुअल-चैनल एबीएस जैसे आधुनिक पार्ट्स की कमी है

    फीचर्स

    फीचर्स के मामले में, कावासाकी ने केवल न्यूनतम पेशकश पर ध्यान केंद्रित किया है. तो हाँ, आपको एक इंजन किल स्विच और एक पार्ट-डिजिटल पार्ट-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ एक इलेक्ट्रिक स्टार्ट बटन मिलता है. तो, स्पीडोमीटर के लिए एक एनालॉग यूनिट है, जबकि छोटा डिस्प्ले आपको ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, फ्यूल लेवल और क्लॉक के लिए रीड-आउट देता है, तो यहां कोई टैकोमीटर या ब्लूटूथ कनेक्टिविटी ऑफर पर नहीं है. इसके अतिरिक्त, डिज़ाइन अपने आप में काफी पुराना दिखता है और इसमें हाई बीम, बैटरी स्वास्थ्य, तटस्थ स्थिति और संकेतकों के लिए अलग-अलग चेतावनी रोशनी दी गई है.

    Kawasakiबाइक एक पार्ट-डिजिटल पार्ट एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक इलेक्ट्रिक स्टार्टर और स्पोक व्हील्स के साथ आती है

    आधुनिक क्लासिक थीम को जारी रखते हुए, W175 भी दोनों सिरों पर 17 इंच के स्पोक वाले पहियों के साथ आती है और हमें लगता है कि कावासाकी को कम से कम एक विकल्प के रूप में अलॉय व्हील्स की पेशकश करने पर विचार करना चाहिए था. सस्पेंशन को टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और हाइड्रोलिक-टाइप ड्यूल स्प्रिंग रियर शॉक एब्जॉर्बर द्वारा कंट्रोल किया जाता है. मोटरसाइकिल में सिंगल-यूनिट डिस्क ब्रेक अप फ्रंट और रियर में एक ड्रम यूनिट भी मिलता है, जिसे सिंगल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ जोड़ा गया है.

    इंजन और परफॉर्मेंस

    Kawasakiकावासाकी W175 में 177 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन है, जिसे 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है

    मोटरसाइकिल को ताकत देने के लिए एक 177 सीसी सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड, 4-स्ट्रोक इंजन है, जो लगभग 7,500 आरपीएम पर 12.8 बीएचपी बनाता है और 6,000 आरपीएम पर 13.2 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है. अब, कागज पर, ये शक्ति के आंकड़े प्रभावशाली नहीं लग सकते हैं, लेकिन फिर से 135 किलोग्राम के कर्ब वेट के साथ यह काफी हल्की मोटरसाइकिल है तो इसका मतलब क्या है?

    KawasakiW175 काफी रिफाइन है, हालाँकि, बाइक थोड़े अधिक लो-एंड टॉर्क के साथ और मजेदार हो सकती थी

    खैर, शुरू से ही W175 की परफॉर्मेंस चुस्त और फुर्तीली लगती है, लेकिन अगर एक चीज है जिसमें कमी नहीं है, तो वह है इंजन का रिफाइनमेंट. वास्तव में, जब आप 100 किमी प्रतिघंटा की गति पर चला रहे होते हैं तब भी वाइब्रेशन न के बराबर होता है. हां, यह 100 किमी प्रति घंटे के निशान को पार कर सकती है. मोटर को 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है और शिफ्ट चिकनी और सटीक हैं. वास्तव में, तटस्थ खोजना भी बेहद आसान है, जिसका अर्थ है कि यह नए सवारों के लिए बहुत डराने वाला नहीं होगा. जो कुछ भी कहा गया है, हमें लगता है कि मोटरसाइकिल लो-एंड टॉर्क के साथ कुछ और कर सकती थी, जिससे मोटरसाइकिल की सवारी और अधिक ऊर्जावान और मज़ेदार बन जाती.

    राइड एंड हैंडलिंग

    KawasakiW175 अच्छी सवारी की गुणवत्ता प्रदान करती है और इसके पतले टायरों के बावजूद हैंडलिंग भी अच्छी है

    सवारी की गुणवत्ता की बात करें तो, W175 सड़क पर अधिकांश उतार-चढ़ाव को आसानी से संभाल सकती है. हालाँकि, सस्पेंशन को नरम साइड पर थोड़ा सा ट्यून किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह एकमुश्त चपलता के बजाय आराम के लिए ट्यून किया गया है. कहा जा रहा है कि इसके पतले टायरों के बावजूद, बाइक काफी अच्छी तरह से संभालती है और आप उच्च गति पर भी आत्मविश्वास नहीं खोते हैं. जहां तक ​​ब्रेक की बात है वह काफी प्रगतिशील हैं, लेकिन सिंगल फ्रंट डिस्क यूनिट थोड़ा और अच्छे हो सकते हैं.

    कीमत और निर्णय

    कावासाकी W175 को दो रंग विकल्पों - एबोनी और कैंडी पर्सिमोन रेड में पेश करता है और इनकी कीमत क्रमश:  ₹1.47 लाख और ₹1.49 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) है. हां, 177 सीसी मोटरसाइकिल के लिए कीमत थोड़ी अधिक है, लेकिन W175 अच्छी दिखती है, साथ ही एक बहुत ही परिष्कृत इंजन के साथ आती है और इसमें एक अच्छी शुरुआती मोटरसाइकिल होने की क्षमता है.

    Kawasakiकावासाकी W175 में एक अच्छी एंट्री लेवल बाइक होने की क्षमता है, लेकिन हंटर 350 और रोनिन कुछ मामलों में इससे बेहतर नज़र आती हैं

    मॉडल कीमत (एक्स-शोरूम)
    कावासाकी W175 ₹1.47 लाख- ₹1.49 लाख
    टीवीएस रोनिन 225 ₹1.49 लाख -₹1.69 लाख
    रॉयल एनफील्ड हंटर 350 ₹1.50 लाख - ₹1.71 लाख

    हालांकि, कावासाकी W175 के सामने सबसे बड़ी चुनौती  रॉयल एनफील्ड हंटर 350 और टीवीएस रोनिन दोनों हैं, जिनकी कीमत समान है और वह ज्यादा फीचर्स के साथ आती हैं. इसके अलावा रोनिन और हंटर दोनों की इंजन क्षमता कावासाकी W175 के मुकाबले अधिक है. इसलिए कावासाकी W175 के लिए अपने आपको बाज़ार में बनाए रखना इतना आसान भी नहीं रहने वाला है. 

    फोटो: पवन दागिया
     

    Calendar-icon

    Last Updated on February 23, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें