लॉगिन

18 नवंबर को भारत से दुनिया के सामने पेश होगी स्कोडा स्लाविया कॉम्पैक्ट सेडान

स्कोडा स्लाविया कंपनी के घरेलू MQB-A0-IN प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है जो स्कोडा कुशक कॉम्पैक्ट SUV और फोक्सवैगन टाइगुन में भी लगा है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 29, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    स्कोडा ऑटो इंडिया ने आगामी स्लाविया कॉम्पैक्ट सेडान की वैश्विक पेशकश की तारीख का ऐलान कर दिया है जो 18 नवंबर 2021 को भारत में डेब्यू करेगी. स्कोडा स्लाविया कंपनी के घरेलू एमक्यूबी-ए0-इन प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है जो स्कोडा कुशक कॉम्पैक्ट एसूयवी और फोक्सवैगन टाइगुन में भी लगा है. मॉड्युलर आर्किटैक्चर पर बनी यह कंपनी की पहली सेडान है. नई स्लाविया 2022 की शुरुआत से ग्राहकों को मिलना शुरू होगी और इसका मुकाबला होंडा सिटी, ह्यून्दे वर्ना और मारुति सुज़ुकी सिआज़ जैसी कारों से होगा.

    6ldc5j88नई स्लाविया 2022 की शुरुआत से ग्राहकों को मिलना शुरू होगी

    आकार से शुरू करें तो स्कोडा की नई स्लाविया कॉम्पैक्ट सेडान की लंबाई 4541 मिमी है, वहीं इसकी चौड़ाई 1752 मिमी है. नई कार का कद 1487 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2651 मिमी है. जहां नई स्कोडा स्लाविया के मुकाबले होंडा सिटी का लंबाई और कद दोनों ज़्यादा है, वहीं ह्यून्दे वर्ना और मारुति सुज़ुकी सिआज़ की तुलना में स्लाविया बड़ी है. हालांकि इस सेगमेंट में मुकाबले के हिसाब से स्कोडा स्लाविया को सबसे अधिक व्हीलबेस के साथ पेश करने वाली है.

    fi120n4oइसका मुकाबला होंडा सिटी, ह्यून्दे वर्ना और मारुति सुज़ुकी सिआज़ जैसी कारों से होगा

    इंजन की बात करें तो स्कोडा स्लाविया के साथ स्कोडा कुशक वाले इंजन विकल्प दिए जाएंगे, जैसा कि हमने अनुमान लगाया था. इसका मतलब है कि स्लाविया के साथ 1.0-लीटर टीएसआई तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 113 बीएचपी ताकत और 175 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं 1.5-लीटर टीएसआई चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मौजूद होगा जो 148 बीएचपी ताकत के साथ 250 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है. कंपनी ने इन दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और विकल्प में 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स दिया गया है.

    ये भी पढ़ें : स्कोडा कोडिएक फेसलिफ्ट जनवरी 2022 में भारत में होगी लॉन्च, मिलेगा BS6 इंजन

    स्कोडा स्लाविया के साथ 6 एयरबैग्स मिलेंगे जो सिर्फ टॉप मॉडल के साथ मिलने का अनुमान है. कंपनी ने कहा है कि स्कोडा इंडिया ने इसकी सुरक्षा की जांच करने के लिए इसका अंतरिम परीक्षण किया है जिसे ग्लोबल एनकैप से भी अधिक कठिन परिस्थिति में जांचा गया है. कंपनी ने पैदल यात्रियों को ध्यान में रखते हुए भी इस कार को काफी सुरक्षित बनाया है. इसके अलावा स्कोडा ने बताया कि जहां फिलहाल भारत में घुटने के निचले हिस्से और सर पर चोट से बचाव अनिवार्य है, वहीं कंपनी ने स्लाविया सेडान को दुर्घटना में पूरी शरीर पर लगने वाली चोट से सुरक्षित रखने के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय स्कोडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें