लॉगिन

एक्सक्लूसिवः टोयोटा भारत में करेगी लैंड क्रूज़र ब्रांड की वापसी, मिलेगा नया इंजन

जहां कंपनी SUV के अपडेटेड मॉडल पर काम कर रही है, वहीं इसके भारत में लॉन्च किए जाने की संभावनाएं अबतक किसी ने लगाई नहीं थी. जानें कितनी बदली SUV?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 24, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    SUV की बात आती है तो टोयोटा की लैंड क्रूज़र एक लेजेंड कहलाने में कही कम नहीं पड़ती, और भारतीय बाज़ार में इसके दोनों वर्जन बेचे जाते थे जिसमें किफायती लैंड क्रूज़र प्राडो के साथ सबसे महंगी लैंड क्रूज़र शामिल थीं. हालांकि भारत में नए भारत स्टेज 6 इंधन नियम लागू होने के बाद टोयोटा इंडिया ने इस SUV को बाज़ार से हटा लिया था. जहां जापान की कंपनी इस कार के अपडेटेड मॉडल पर काम कर रही है, वहीं इसके भारत में लॉन्च किए जाने की संभावनाएं अबतक किसी ने लगाई नहीं थी. टोयोटा किरलोसकर मोटर की सेल्स और सर्विस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट नवीन सोनी ने कारएंडबाइक को खासतौर पर ये जानकारी दी है कि लैंड क्रूज़र ब्रांड की भारत में वापसी होने वाली है. ये जानकारी उन्होंने फ्रीव्हीलिंग विद एसवीपी के हालिया वेबिसोड में दी है.

    17jbueocबिना किसी स्टिकर के साथ SUV को जापान में देखा गया था

    लैंड क्रूज़र ब्रांड व्यापक तौर पर जिस लिए जाना जाता है वो इसकी ऑफ-रोड क्षमता, खासतौर पर मरुस्थल और बंजर ज़मीन. यही वजह है कि मिडिल ईस्ट SUV का सबसे बड़ा बाज़ार है. यहां तक कि 2018 में लैंड क्रूज़र रेन्ज की ग्लोबल बिक्री में लगभग 33 प्रतिशत मिडिल ईस्ट में ही बेची गई थीं. SUV की लोकप्रियता के बारे में बात करते हुए नवीन सोनी ने कहा कि, "ये किसी भी प्रोडक्ट के लिए बेहतरीन टेस्ट है जो किसी भी माहौल में ताकतवर बनी रहती है. अगर आप मिडिल ईस्ट जाते हैं तो वो इस SUV की कसमें खाते हैं, क्योंकि अगर मिडिल ईस्ट के 47-डिग्री बाहर आपकी कार खराब हो जाती है और अगर आपको वहां 6-7 घंटा रुकना पड़े तो बात जान पर बन आती है. ऐसे में वो कोई समस्या मोल नहीं लेना चाहते और ऐसा वाहन खरीदते हैं जो बेहद भरोसेमंद हो."

    ये भी पढ़ें : हाईब्रिड और इलैक्ट्रिक वाहनों के पुर्ज़ों के घरेलू उत्पादन का प्लान बना रही है टोयोटा

    2018 toyota land cruiser pradoलैंड क्रूज़र ब्रांड व्यापक तौर पर जिस लिए जाना जाता है वो इसकी ऑफ-रोड क्षमता

    फिलहाल टोयोटा 2021 लैंड क्रूज़र फेसलिफ्ट पर काम कर रही है और जून की शुरुआत में बिना किसी स्टिकर के साथ SUV को जापान में देखा गया था. बताया गया है कि लैंड क्रूज़र फेसलिफ्ट इस जनरेशन का अंतिम मॉडल है जिसे फाइनल एडिशन बैज के साथ पेश किया जाएगा और अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में इसे 2021 तक लॉन्च किया जाएगा. SUV के साथ क्रोम बॉर्डर वाली नई मेश ग्रिल, नए ट्विन पॉड एलईडी हैडलाइट्स और नया अगला बंपर, साइड स्टेप्स और सनरूफ और नए अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. 2021 लैंड क्रूज़र फेसलिफ्ट के साथ नया इन-लाइन 6-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 4.5-लीटर वी8 इंजन की जगह लेगा. टोयोटा इस नए इंजन के साथ हाईब्रिड विकल्प में मुहैया करा सकती है.

    स्पाय फोटो सोर्स

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टोयोटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें