लॉगिन

हीरो ज़ूम 110 की पहली सवारी

हीरो मोटोकॉर्प 110 सीसी सेगमेंट में नए ज़माने के स्कूटर जूम के साथ उतरी है, जिसके बारे में उसका कहना है कि यह डिजाइन के साथ-साथ फीचर्स में भी बड़ा है. हम इसकी सवारी कर रहे हैं. हीरो जूम की कीमतें ₹68,599, (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 3, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हीरो मोटोकॉर्प ने एक ऐसे बाजार में एक और प्रयास किया है जहां वह स्पष्ट रूप से बेहतर करना चाहेगी. दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता Xoom के साथ 110cc सेगमेंट में एक नया दांव खल रही है,जोकि एक नए जमाने का स्कूटर होने के साथ-साथ डिजाइन और फीचर्स में भी बड़ी है. स्कूटर माएस्ट्रो पर आधारित है, लेकिन अधिक आकर्षक डिजाइन और कुछ पहले कभी नहीं देखी गई तकनीक के साथ आता है. हमने 125 सीसी सेगमेंट में कई स्पोर्टी दिखने वाले स्कूटर देखे हैं लेकिन 110 सीसी सेगमेंट के लिए यह डिज़ाइन देखने में ताज़ा है.

    HERO

    डिजाइन

    जूम सभी एंगल से काफी स्पोर्टी दिखता है, इसलिए इस आगे से एयरोडयनेमिक चेहरा मिलता है, इसमें एच-आकार के एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप और 12 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील हैं जो केवल सबसे महंगे ZX ट्रिम पर देखने को मिलते हैं. पीछे की तरफ इंटीग्रेटेड रियर ग्रिप और एच-शेप टेल लैम्प्स स्पोर्टी अपील में इजाफा करते हैं. एक बड़ा आकर्षण हालांकि उद्योग का पहला कॉर्नर बेंडिंग लाइट है जो स्कूटर के मुड़ने पर सेंसर के माध्यम से जलता है.

    HERO

    यह केवल सबसे महंगे ZX ट्रिम में उपलब्ध है, यह मुड़ते समय बहुत आवश्यक रोशनी प्रदान करता है और एक सुरक्षित और व्यावहारिक विशेषता के रूप में सामने आता है. इसकी असली परीक्षा अंधेरे में होगी. स्कूटर का व्हीलबेस 1,300 मिमी है और यह 1843 मिमी लंबा, 717 मिमी चौड़ा और 1,118 ऊंचा लंबा है. इसलिए जिस सेगमेंट में यह आता है, उसे देखते हुए यह बिल्कुल सही आकार का लगता है.

    HERO

    फीचर्स

    फीचर्स की बात करें तो स्कूटर में यूएसबी चार्जर के साथ एक ग्लोव बॉक्स मिलता है जो आकार में काफी बड़ा है और काफी कुछ ले जा सकता है. 19-लीटर का बूट इतना बड़ा है कि इसमें एक फुल-साइज़ हेलमेट फिट हो सके और साथ ही लाइट भी मिलती है. दो महंगे वैरिएंट पर क्लस्टर पूरी तरह से डिजिटल है, लेकिन ब्लू एलसीडी फिर से केवल ZX में ही दी गई है.

    HERO


    बेसिक फीचर्स के साथ इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिलती है, जिसका मतलब है कि आप चलते-फिरते कॉल या मैसेज चेक कर सकते हैं. साइड स्टैंड कट-ऑफ फीचर के साथ यहां रियल टाइम माइलेज इंडिकेटर भी दिया गया है. सभी जूम में स्पोर्ट्स रेड के साथ 5 रंग विकल्प मिलते हैं, साथ ही मैट एब्राक्स ऑरेंज विशेष रूप से ZX ट्रिम के लिए आरक्षित है.

    HERO

    डायनेमिक्स

    हीरो ज़ूम 110 के साथ हमारी पहली सवारी ट्रैफिक से भरी और खाली सड़कों के मिश्रण पर थी, जो स्कूटर के प्रदर्शन को मापने के लिए पर्याप्त थी, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह 110.9 सीसी एयर कूल्ड इंजन पर चलता है, जो 8.05 बीएचपी, की ताकत और 8.70 एनएम  का पीक टॉर्क पैदा करता है. कर्ब वेट 109 किलोग्राम है, इसलिए ताकत और वजन को काफी व्यवस्थित रखा गया है और स्कूटर अच्छी तरह से चलता है. यह 10 सेकंड के भीतर अपेक्षाकृत आसानी से 60 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुँच जाता है और 80 किमी प्रति घंटे की गति की रफ्तार को पार करने के लिए इससे बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है. इसके अलावा कुछ कंपन्न आपके अनुभव को सीमित करते हैं और पीछे बैठने पर भी ऐसा ही होता है.

    HERO

    स्कूटर ज्यादातर स्थितियों में आरामदायक सवारी देने में सक्षम है. फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में स्प्रिंग लोडेड हाइड्रॉलिक डैम्पर के साथ यूनिट स्विंग मिलता है. सस्पेंशन रास्ते में आने वाली कई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार लगता है. 155 मिमी का अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस भी इसका बखूबी साथ निभाता है, इसलिए यहां स्पीड ब्रेकर पार करना कोई समस्या नहीं है. इस ZX में 12 इंच के पहियों के साथ चौड़ा पिछला टायर है जो उच्च गति पर मोड़ते समय सवार को अधिक आत्मविश्वास देता है.

    HERO

    आपको सीट की ऊंचाई 770 मिमी मिलती है और बड़े ग्लोवबॉक्स के बावजूद सीट और हैंडलबार के बीच अच्छी जगह है. सीट कम से कम सवार के लिए काफी चौड़ी है और साथ ही अच्छी कुशनिंग भी मिलती है, तो औसत कद का सवार बिना थके इस पर दूरी तय कर सकता है.

    HERO

    ब्रेक लगाना भी ठीक है. इस सबसे ZX के अगले पहिये में 190mm डिस्क है, जबकि पिछले पहिये में 130mm ड्रम ब्रेक है. ब्रांड के कई 2-पहिया वाहनों पर देखी गई ईंधन बचत i3s तकनीक को यहां भी जगह मिलती है और जबकि हीरो ने अभी तक माइलेज के आंकड़े हमारे साथ साझा नहीं किए हैं. हम उम्मीद करते हैं कि 5.2 लीटर की क्षमता वाला ईंधन टैंक स्कूटर को अच्छी दूरी तय करने लिए तैयार किया गया है. लेकिन यहां अन्य स्कूटरों की तरह बाहर की तरफ कोई फ्यूल लिड नहीं दी गई है, जिसका मतलब है कि हर बार पेट्रोल भरवाने के लिए आपको सीट खोलनी पड़ेगी.

    HERO

    कीमत और निर्णय

    स्कूटर के बेस LX या शीट ड्रम वैरिएंट की कीमत ₹68,599 है, जबकि  VX कास्ट ड्रम ब्रेक की कीमत ₹71,799  इसके ठीक ऊपर दी गई है. ZX या कास्ट डिस्क सभी वैरिएंट में सबसे महंगा है और इसकी कीमत ₹76,699 तय की गई हैं, सभी कीमतें इंट्रोडक्टरी और (एक्स-शोरूम) हैं. इन कीमतों पर, स्कूटर में पेश किये जाने वाले फीचर्स के साथ और जिस तरह से यह सवारी करता है, नया हीरो ज़ूम एक पैसा वसूल स्कूटर के रूप में आता है जो आपके रोजमर्रा के शहरी आवागमन के लिए उपयुक्त होगा. हां, इस सेगमेंट में किसी भी स्कूटर के लिए होंडा एक्टिवा को टक्कर देना आसान नहीं है, लेकिन इस बार ऐसा लगता है कि हीरो इस नई पेशकश के लिए बेहतर तरीके से तैयार है.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें