लॉगिन

2023 टोयोटा वेलफायर भारत में लॉन्च हुई, कीमत Rs. 1.20 करोड़ से शुरू

नयी लग्ज़री एमपीवी दो ग्रेड में उपलब्ध होगी: हाई ग्रेड और उच्च-स्तरीय वीआईपी-एक्जीक्यूटिव लाउंज.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 4, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • वेलफायर एक उच्च स्तरीय, सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक एमपीवी है.
  • वेलफायर में 60 से अधिक कनेक्टेड फीचर्स शामिल हैं.
  • नए वेलफायर की बुकिंग 3 अगस्त, 2023 से शुरू होगी

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने भारत में अपनी शानदार एमपीवी, वेलफायर, के बिलकुल नए संस्करण को लॉन्च किया है. यह भारत में अपने वैश्विक शुरुआत के कुछ महीने बाद आई है.  वेलफायर दो वैरिएंट्स में लॉन्च की गई है: हाई ग्रेड जिसकी कीमत 1.20 करोड़ रुपये से शुरू होती है और हायर ग्रेड वीआईपी-एक्जीक्यूटिव लाउंज जिसकी कीमत 1.30 करोड़ रुपये है (एक्स-शोरूम, भारत). दोनों संस्करणों में सीरीज-पैरलल, सेल्फ-चार्जिंग, स्ट्रॉंग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम का उपयोग किया गया है.

 

टोयोटा वेलफायर डिज़ाइन:

डिज़ाइन के मामले में, टोयोटा ने वेलफायर की स्टाइल को "फोर्सफुल x इम्पैक्ट लक्जरी" के रूप में बताया है, जो इसके डिज़ाइन भाषा में स्पष्ट रूप से प्रत्यक्ष है. नई वेलफायर अपने पुराने मॉडल के समान दिखावट को बरकरार रखती है. सामने वाले हिस्से में LED डेटाइम रनिंग लाइट्स वाले स्प्लिट हेडलैम्प और ब्रांड लोगो को स्थापित करने वाला एक बड़ा छह-पटला ग्रिल है. प्रोफाइल में सिंगल यूनिट ग्लासहाउस, ब्लैकआउट पिलर्स और क्रोम एक्सेंट के साथ दिखाई देता है, जबकि रियर में एक यू-आकार की टेल-लैंप इंसर्ट, क्रोम ट्रिम, वेलफायर बैजिंग और टोयोटा का लोगो हैं.

टोयोटा वेलफायर इंटीरियर:

अंदर की ओर देखें तो, वेलफायर में एक सीधे डैशबोर्ड के साथ एक 14-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ आता है. इसमें 15 जेबीएल स्पीकर्स, एक नई सीट डिज़ाइन, वाहन के फंक्शन्स को नियंत्रित करने के लिए ओवरहेड कंसोल, कई एसी वेंट, और पुन: डिज़ाइन किए गए पुल-डाउन सनशेड शामिल हैं. इंटीरियर में एक ड्यूल-टोन डैशबोर्ड में लेदर फिनिश और वुडन इंसर्ट्स, मेमोरी फोम लेदर सीटें, और मसाज के फंक्शन वाली दूसरी पंक्ति की सीटें शामिल हैं. दूसरी पंक्ति में यात्रियों को एक अलग से पावर कण्ट्रोल डिवाइस दी गयी है जिससे वो अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं.

टोयोटा वेलफायर फीचर्स और सुरक्षा:

वेलफायर में 60 से अधिक कनेक्टेड फीचर्स शामिल हैं, जिनमें आपातकालीन सेवाएं, रिमोट ऑपरेशन, वाहन डायग्नोस्टिक्स, और ड्राइवर मॉनिटरिंग अलर्ट्स शामिल हैं. सुरक्षा को प्राथमिकता दी गयी है जिसमें टोयोटा सेफ्टी सेंस, 6 एसआरएस एयरबैग, व्हीकल स्टेबिलिटी कण्ट्रोल, पैनोरेमिक व्यू मॉनिटर, पार्किंग असिस्ट अलर्ट्स, हिल असिस्ट कण्ट्रोल, प्री-कोलिशन सेफ्टी सिस्टम, लेन ट्रेस असिस्ट, एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, एडैप्टिव हाई बीम एलईडी हेड लैंप्स, और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर शामिल हैं.

टोयोटा वेलफायर प्लेटफ़ॉर्म, पॉवरट्रेन, और डाइमेंशन्स:

टोयोटा के TNGA प्लेटफ़ॉर्म (GA-K) पर बनी वेलफायर एक स्ट्रॉंग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन है जिसमें एक 2.5 लीटर इनलाइन चार-सिलिंडर DOHC इंजन, इलेक्ट्रिक मोटर, और हाइब्रिड बैटरी है. यह 190 बीएचपी (142 किलोवाट) का अधिकतम पावर आउटपुट और 240 एनएम का अधिकतम टॉर्क प्रदान करती है. हाइब्रिड सिस्टम द्वारा यह 19.28 किलोमीटर प्रति लीटर की ईंधन की क्षमता प्रदान करती है. वेलफायर की डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4955 mm, चौड़ाई 1850 mm, ऊंचाई 1950 mm, व्हीलबेस 3000 mm, 7 व्यक्तियों की सीटिंग क्षमता, और 5900 mm का न्यूनतम घूमने का रेडियस शामिल है.

टोयोटा वेलफायर कलर स्कीम:

प्लेटिनम पर्ल व्हाइट, जेट ब्लैक, और प्रेशियस मेटल बाहरी रंगों और सनसेट ब्राउन, न्यूट्रल बेज, और ब्लैक इंटीरियर रंगों में वेलफायर उपलब्ध है. हालांकि, हाई ग्रेड केवल काले इंटीरियर में ही उपलब्ध हैं. वेलफायर के साथ 3 साल/100,000 किलोमीटर की वारंटी, 5 साल/220,000 किलोमीटर तक बढ़ाई जा सकने वाली वारंटी, 3 साल की फ्री रोडसाइड असिस्टेंस, और हाइब्रिड बैटरी पर 8 साल/160,000 किलोमीटर की वारंटी शामिल है.

टोयोटा वेलफायर बुकिंग:

नई वेलफायर की बुकिंग 3 अगस्त, 2023, से शुरू होगी, और इसकी डिलीवरी नवंबर 2023 से शुरू होगी. इच्छुक ग्राहक ऑटोमेकर की आधिकारिक भारतीय वेबसाइट से या अपने नजदीकी टोयोटा डीलरशिप से ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं.

 

टोयोटा वेलफायर के प्रतिद्वंद्वी:

अभी तक, वेलफायर भारत में लक्जरी एमपीवी सेगमेंट में एक इकलौती गाडी है, जिसके लिए लेक्सस LM एमपीवी के लॉन्च तक कोई सीधा प्रतियोगी नहीं है.

 

यह भी पढ़ें: टोयोटा ने ग्राहकों के लिए मानसून अभियान शुरू किया, वाहनों की सर्विस पर मिलेगी छूट और लाभ

Calendar-icon

Last Updated on August 4, 2023


Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

null पर अधिक शोध

लोकप्रिय टोयोटा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें