लॉगिन

बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी मोटरसाइकिल के बारे में जानें 5 खास बातें

बजाज फ्रीडम दुनिया की पहली पेट्रोल-सीएनजी मोटरसाइकिल है और इसकी कीमत रु.95,000 है
Calendar-icon

द्वारा Rishabh Parmar

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 8, 2024

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

  • बजाज ने भारत में फ्रीडम 125 लॉन्च कर दी है
  • इसे तीन वैरिएंट में पेश किया गया- ड्रम, ड्रम एलईडी और डिस्क एलईडी
  • कीमत रु.95,000 से रु.1.10 लाख तक तय की गई हैं

बजाज ऑटो ने आखिरकार हाल के दिनों में अपने सबसे महत्वपूर्ण मॉडलों में से एक, फ्रीडम सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च कर दी है. यह दुनिया की पहली पेट्रोल-सीएनजी मोटरसाइकिल है. मोटरसाइकिल को तीन वैरिएंट में पेश किया गया है, जिनकी कीमतें रु.95,000 से शुरू होती हैं. यहां मोटरसाइकिल के टॉप पांच मुख्य आकर्षण हैं.

 

यह भी पढ़ें: बजाज फ्रीडम 125 CNG बाइक रु.95,000 में हुई लॉन्च, 1 किलो CNG में 102 KM के दमदार माइलेज का दावा

 

सीएनजी टैंक और माइलेज

Bajaj Freedom 125 CNG Motorcycle Top Five Highlights 2
बजाज फ्रीडम की सीट के नीचे 2 किलो का सीएनजी टैंक है

 

बजाज फ्रीडम के बारे में सबसे बड़ी चर्चा का विषय सीट के नीचे लगा 2 किलो का सीएनजी टैंक है. मोटरसाइकिल में 2-लीटर का सहायक पेट्रोल टैंक भी है जो सीट के ठीक आगे स्थित है. बजाज का दावा है कि पूरी तरह से सीएनजी पर चलने पर यह बाइक प्रति किलोग्राम सीएनजी में 102 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी. बाइक की केवल सीएनजी पर रेंज 200 किलोमीटर है, जो पेट्रोल टैंक माइलेज के साथ मिलकर 330 किलोमीटर तक पहुंच जाएगी.

 

सीएनजी पर चलने पर, शुद्ध पेट्रोल 125 सीसी मोटरसाइकिल की तुलना में, फ्रीडम दैनिक चलने की लागत में 50 प्रतिशत की कमी, CO2 उत्सर्जन में 26 प्रतिशत की कमी और मालिकों को 5 वर्षों में ईंधन लागत में 75,000 रुपये तक की बचत करने में सक्षम बनाएगी.'

 

इंजन

Bajaj Freedom 125 CNG Motorcycle Top Five Highlights 3
बाइक में 125 सीसी का इंजन लगा है

 

पावरट्रेन की बात करें तो मोटरसाइकिल 125 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन से लैस है, जिसकी अधिकतम ताकत 9.4 बीएचपी और टॉर्क 9.7 एनएम है. इंजन को 5-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है. पेट्रोल और सीएनजी फ्यूल भरने वाले टैंक के लिए एक सामान्य फ्लैप है. राइडर्स बाएं हैंडलबार क्यूब पर एक स्विच का उपयोग करके सीएनजी या पेट्रोल का उपयोग करने के बीच स्विच कर सकते हैं.

 

वैरिेएंट और रंग विकल्प

Bajaj Freedom 125 CNG Motorcycle Top Five Highlights 5

फ्रीडम को तीन वेरिएंट में पेश किया गया है

 

बजाज फ्रीडम को तीन वैरिएंट्स- ड्रम, ड्रम एलईडी और डिस्क एलईडी में पेश किया जाएगा. सबसे महंगे वैरिएंट को फ्रंट में डिस्क ब्रेक और एक एलईडी हेडलाइट के साथ पेश किया गया है. मिड वेरिएंट में फ्रंट डिस्क ब्रेक नहीं है, जबकि बेस वैरिएंट में दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक की सुविधा के अलावा, एक नॉन-एलईडी हेडलाइट मिलती है.

Bajaj Freedom 125 CNG Motorcycle Top Five Highlights 4

बाइक पर पेश किए गए रंग विकल्पों की सूची

 

बेस ड्रम वैरिएंट को दो रंग विकल्पों के साथ पेश किया गया है - पीले रंग के साथ प्यूटर ग्रे और लाल रंग के साथ एबोनी ब्लैक मिलता है. अन्य दो वेरिएंट पांच रंग विकल्पों के साथ पेश किए गए हैं- कैरेबियन ब्लू, रेसिंग रेड, साइबर व्हाइट, प्यूटर ग्रे ब्लैक एक्सेंट के साथ और एबोनी ब्लैक ग्रे एक्सेंट के साथ आदि.

 

फीचर्स 

Bajaj Freedom 125 CNG Motorcycle Top Five Highlights 6
फ्रीडम के सबसे महंगे मॉडल में ब्लूटूथ के साथ नेगेटिव एलसीडी क्लस्टर मिलता है

 

मोटरसाइकिल में 785 मिमी की सीट है, जिसके बारे में बजाज का कहना है कि यह इस सेगमेंट में किसी मोटरसाइकिल पर लगाई गई अब तक की सबसे लंबी सीट है. सबसे महंगे वैरिएंट में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एक निगेटिव एलसीडी क्लस्टर का भी मिलता है, जबकि निचले वैरिएंट में बिना ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के अधिक बुनियादी एलसीडी क्लस्टर मिलता है.

 

कीमत और उपलब्धता

Bajaj Freedom 125 CNG Motorcycle Top Five Highlights 7
बाइक की कीमत रु.95,000 से लेकर रु.1.10 लाख तक हैं

 

मोटरसाइकिल की कीमतें बेस-स्पेक ड्रम वेरिएंट के लिए रु.95,000 से शुरू होती हैं, मिड-स्पेक ड्रम एलईडी वेरिएंट की कीमत रु.1.05 लाख है, जबकि सबसे महंगे डिस्क एलईडी वेरिएंट के लिए रु. 1.10 लाख में लिया जा सकता है (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम) है. बजाज फ्रीडम की बुकिंग अब कंपनी की डीलरशिप के साथ-साथ उसकी वेबसाइट पर भी शुरू हो गई है. शुरुआत में डिलेवरी महाराष्ट्र और गुजरात राज्यों में शुरू होगी.
 

Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय बजाज मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें