लॉगिन

मारुति सुजुकी भारत एनकैप टैस्ट की शुरुआत में 'कम से कम 3 मॉडल' भेजेगी

सूत्रों के मुताबिक, ह्यून्दे ने अपने कुछ मॉडलों को BNCAP परीक्षणों के पहले दौर के लिए नामांकित भी किया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 23, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर 22 अगस्त 2023 को भारत एनकैप (BNCAP) वाहन सुरक्षा असिसमेंट कार्यक्रम लॉन्च किया. लॉन्च के समय, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने खुलासा किया कि 30 से अधिक वाहनों को पहले ही परीक्षण के लिए नामांकित किया गया था, हालांकि किसी कार निर्माता का नाम नहीं लिया गया था. अब, मारुति सुजुकी ने पुष्टि की है कि वह BNCAP परीक्षणों के शुरुआती दौर के लिए अपने लाइनअप से कम से कम तीन वाहन भेजेगी.

     

    यह भी पढ़ें: भारत एनकैप वाहन सुरक्षा कार्यक्रम हुआ लॉन्च, टैस्टिंग के लिए लाइन में पहले से ही 30 मॉडल मौजूद

     

    मारुति सुजुकी के कॉर्पोरेट मामलों के कार्यकारी अधिकारी राहुल भारती ने बताया, "मारुति सुजुकी सरकार की इस पहल का स्वागत करती है और पहली बार में ही BNCAP परीक्षण के लिए कम से कम 3 मॉडल पेश करेगी." हालाँकि, यह देखना बाकी है कि मारुति के कौन से तीन मॉडल क्रैश टेस्ट के पहले दौर का हिस्सा होंगे.

    मारुति सुजुकी के मुख्य तकनीकी अधिकारी सीवी रमन ने कारएंडबाइक से कहा, "अब जब कार्यक्रम शुरू हो गया है और नियम भी आ गए हैं, तो हमने अपना हाथ उठाया है और हमने कहा है कि हम BNCAP परीक्षण के लिए वाहन भेजेंगे."

     

    ह्यून्दे ने भी नए भारतीय वाहन सुरक्षा निकाय के लिए अपना समर्थन व्यक्त करते हुए आगे कदम बढ़ाया. एक बयान में, कंपनी के एमडी और सीईओ, अनसू किम ने कहा, “हम सरकार की BNCAP सुरक्षा पहल का स्वागत करते हैं. हमें विश्वास है कि यह प्रयास सुरक्षा मानकों को और आगे बढ़ाएगा, उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण जानकारी के साथ सशक्त बनाएगा और भारतीय सड़कों को सभी के लिए सुरक्षित बनाएगा."

    हालांकि, ह्यून्दे ने अभी तक यह पुष्टि नहीं की है कि क्या वह अपने मॉडलों को BNCAP परीक्षणों के लिए प्रस्तुत करेगी, सूत्रों ने कारएंडबाइक को बताया है कि कार निर्माता ने अपने कुछ वाहनों को परीक्षण के शुरुआती दौर के लिए नामांकित किया है.

    रेनॉ और टोयोटा ने भी भारत BNCAP लॉन्च करने के भारत सरकार के कदम का तुरंत समर्थन किया.

     

    “भारत सरकार द्वारा BNCAP की समय पर और ऐतिहासिक शुरुआत अपने नागरिकों की सुरक्षा और सड़क सुरक्षा को आगे बढ़ाने के प्रति उसके समर्पण को दर्शाती है. रेनॉ इंडिया ऑपरेशंस के कंट्री सीईओ और एमडी वेंकटराम मामिलापल्ले ने एक बयान में कहा, "रेनॉ इंडिया इस पहल का पूरे दिल से समर्थन करता है और दुर्घटनाओं को कम करने और सभी के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने की दिशा में अपनी विशेषज्ञता का योगदान देने के लिए तत्पर है."

     

    यह भी पढ़ें: 22 अगस्त को होगी भारत एनकैप की शुरुआत, कारों को मिलेगी सुरक्षा रेटिंग

     

    “हम भारत-एनकैप पेश करने के सरकार के फैसले की सराहना करते हैं और दृढ़ता से मानते हैं कि यह सही दिशा में एक कदम है. यह निर्णय ऐसे समय में आया है जब उपभोक्ता सुरक्षा के उच्चतम मानकों को देख रहे हैं और सुरक्षित वाहनों की तलाश कर रहे हैं, जो खरीद निर्णय को आगे बढ़ा रहा है." टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के कंट्री हेड और कार्यकारी उपाध्यक्ष विक्रम गुलाटी ने कहा, "उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने के अलावा, इससे उन्हें प्रस्ताव पर विभिन्न मॉडलों के तुलनात्मक सुरक्षा पहलुओं को जानने की अनुमति देकर अधिक जागरूकता और अधिक पारदर्शिता लाने में भी मदद मिलेगी."

     

    किआ ने नई क्रैश टेस्ट एजेंसी के लॉन्च के लिए भी अपना समर्थन जताया. किआ इंडिया के मुख्य बिक्री और व्यवसाय अधिकारी मायुंग-सिक सोहन ने कहा, “BNCAP एक उन्नत सड़क सुरक्षा आंदोलन है जो कारों के लिए सुरक्षा रेटिंग से कहीं आगे तक फैला हुआ है. हम सक्रिय और निष्क्रिय दोनों सुरक्षा पार्ट्स को शामिल करते हुए सुरक्षा के प्रति दूरदर्शी दृष्टिकोण के लिए भारत सरकार की तहे दिल से सराहना करते हैं और उसका अनुपालन करेंगे."

     

    भारत एनकैप 1 अक्टूबर 2023 से चालू हो जाएगा, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि BNCAP को चालू करने के लिए आवश्यक अधिकांश पार्ट्स पहले से ही मौजूद हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on August 22, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें