लॉगिन

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स, बलेनो, ग्रैंड विटारा ने कंपनी को Q1 में दिया 145 फीसदी का मुनाफा

कंपनी के पास 3,55,000 इकाइयों का भारी बैकलॉग भी है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 3, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • बिक्री संख्या में 6.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई जिसमें 9.1 प्रतिशत की घरेलू वृद्धि शामिल है.
  • बलेनो, ग्रैंड विटारा, फ्रोंक्स, जिम्नी और इनविक्टो की शुरूआत के साथ पिछले दो वर्षों में उत्पाद लाइनअप का विस्तार हुआ है.
  • मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ 1,012 करोड़ रुपये से बढ़कर 2,485 करोड़ रुपये हो गया.

मारुति सुजुकी ने अपने सबसे महंगे उत्पाद इनविक्टो के लॉन्च के समय हमें अपनी बढ़ती लाभप्रदता का संकेत दिया था. अब, इसने हमें अप्रैल से जून, 2023 की वित्तीय रिपोर्ट के रूप में सीधे, ठोस आंकड़े दिए हैं.


कंपनी ने इस वित्तीय वर्ष के पहले तीन महीनों के दौरान कुल 4,98,030 वाहन बेचे, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 6.4 प्रतिशत अधिक है. घरेलू बिक्री का आंकड़ा 4,34,812 इकाई रहा जो पिछली बार की तुलना में 9.1 प्रतिशत अधिक है. इस अवधि के दौरान निर्यात संख्या 2022 की समान तिमाही में 69,437 इकाइयों की तुलना में थोड़ी कम 63,218 रही. महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी के कारण पिछली तिमाही में 28,000 इकाइयों के उत्पादन में कमी आई.

कुल बिक्री के आंकड़े प्रभावशाली हो सकते हैं लेकिन कंपनी ने 3,55,000 वाहनों के मौजूदा उत्पाद बैकलॉग की भी जानकारी दी है. हालाँकि, ब्रांड ने इसे स्वीकार कर लिया है और इन ऑर्डरों को जल्द से जल्द वितरित करने पर काम कर रहा है.


मारुति सुजुकी ने यह भी पुष्टि की कि उसने अब तक की सबसे अधिक शुद्ध बिक्री, 30,845 करोड़ रु. दर्ज की है, जो पिछले साल की समान अवधि में 25,286 करोड़ रुपये थी. इस अवधि में शुद्ध लाभ पिछले वर्ष की समान अवधि के 1,012 करोड़ रुपये के बजाय 2,485 करोड़ रुपये दर्ज किया गया. यह शुद्ध लाभ में 145.4 प्रतिशत का भारी उछाल है. इस लाभ का श्रेय बड़ी बिक्री मात्रा, लागत में कमी के प्रयासों, बेहतर वसूली और उच्च नॉन-प्रॉफिट इनकम को दिया गया है.


मारुति सुजुकी ने पिछले कुछ वर्षों में अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का बड़े पैमाने पर विस्तार किया है. पिछले कुछ महीनों में, ब्रांड ने अपने प्रीमियम नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से फ्रोंक्स, जिम्नी और इनविक्टो जैसी सफल गाड़ियों को लॉन्च किया. कार निर्माता ने पहले खुलासा किया था कि 10 लाख रुपये से कम के बाजार में अग्रणी होने के अलावा, उसने देश में 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के सेगमेंट में भी शीर्ष स्थान हासिल किया है. हाल ही में, इसने लैटिन अमेरिकी और अफ्रीकी बाजारों में फ्रोंक्स का निर्यात भी शुरू किया.

 

यह भी पढ़ें: रेनॉ इंडिया ने पूरे देश में मानसून सर्विस कैंप शुरू किया
 

Calendar-icon

Last Updated on August 3, 2023


Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें