लॉगिन

महिंद्रा XUV 3XO रिव्यू: नई पहचान ने बदला अंदाज़

एक्सयूवी 3OO को पहली बार बाजार में लॉन्च करने के पांच साल बाद, महिंद्रा ने सबकॉम्पैक्ट एसयूवी का एक नया मॉडल लॉन्च किया है, जिसे अन्य चीजों के अलावा एक नया नाम भी मिला है. हमने की इसकी ड्राइव.
Calendar-icon

द्वारा शम्स रजा नकवी

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 2, 2024

हमें फॉलो करें

google-news-icon
Story

हाइलाइट्स

  • एसयूवी को पहली बार 2019 में लॉन्च किया गया था
  • कार में टर्बो पेट्रोल इंजन एक नए छह-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ आया है
  • फीचर्स के मामले में कार पहली से बेहतर हुई है

महिंद्रा ने पहली बार 2019 में लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा था. उस समय XUV3OO ब्रेज़ा और नेक्सॉन जैसी कारों को टक्कर देने में पूरी तरह कामयाब नहीं रही. ऐसा पांच सितारा क्रैश टेस्ट रेटिंग मिलने के बावजूद हुआ. अब पांच साल बाद, महिंद्रा ने एसयूवी को पूरी तरह से बदल दिया है और इसे एक नया नाम भी दिया है जो है 3XO.

 


 

डिज़ाइन 

Mahindra 3 XO 8

चुनने के लिए कुल 8 रंग विकल्प हैं. 

 

कार को मुंबई में महिंद्रा के स्टूडियो में डिज़ाइन किया गया है और इसे कंपनी के नासिक प्लांट में बनाया जा रहा है. डिज़ाइन में बदलाव आगे और पीछे तक ही सीमित हैं. हां साइड में आपको पहले से बड़े 17 इंच पहिये मिल जाएंगे. यह पहले की तुलना में अधिक चौड़ी दिखती है जबकि चेहरा XUV 7OO की याद दिलाता है जो अच्छा है. नई हैंडलैंप और टेल लैंप एसयूवी को ज़्यादा प्रिमियम लुक देती हैं. 
 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा XUV 3XO भारत में हुई लॉन्च, कीमत रु.7.49 लाख से शुरू 

 

फीचर्स

Mahindra 3 XO 2

रंग ट्रिम के मामले में काले और सफेद में से चुना जा सकता है. 

 

कार के कैबिन में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं जिनसे आपको एक बार फिर 7OO की याद आती है. यहां मिलती है पहले से बड़ी 10-इंच की टचस्क्रीन और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जो बढ़िया दिखते हैं. आपको वायरलेस चार्जिंग और 65W टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट के साथ एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले मिल जाएंगे. 
 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा XUV 3XO के माइलेज के आंकड़े आए सामने, डीजल-AMT सबसे किफायती विकल्प

Mahindra 3 XO 37

कार में एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ लगा है.

 

सेंटर कंसोल का निचला हिस्सा इसके बड़े बटनों के कारण अभी भी थोड़ा पुराना दिखता है. फ्रंट आर्म रेस्ट में स्टोरेज स्पेस है और ग्लोव बॉक्स भी वातानुकूलित है. साथ ही यहां डुअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, हरमान साउंड सिसटम और एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ भी मिलते हैं. 
 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा बोलेरो नियो प्लस भारत में लॉन्च हुई, कीमत रु 11.39 लाख

Mahindra 3 XO 39

पीछे की सीटें भी आगे की तरह बड़ी और मजबूत हैं. 

 

यहां लेगरूम और हेडरूम की कोई कमी नहीं है और हिप रूम भी सेगमेंट में दूसरों की तुलना में बेहतर है. फर्श लगभग सपाट है जो बीच में बैठे तीसरे यात्री के लिए अच्छी खबर है. खास बात यह है कि तीनों को ही थ्री-पॉइंट सीट और अडजस्टेबल हेडरेस्ट मिलतें हैं. बूट स्पेस बढ़ गया है लेकिन मुकाबले में खड़ी कारों की तुलना में अभी भी कुछ कम है.
 

इंजन और गियरबॉक्स

Mahindra 3 XO 13

कार पर 20 किमी प्रति लीटर से अधिक का दावा किया गया है. 

 

3OO को तीन इंजन विकल्पों में बेचा जाता था - दो 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल. टर्बो पेट्रोल बेस पेट्रोल इंजन से 19 बीएचपी और 30 एनएम ज्यादा बनाता है और इसे 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है. वहीं डीजल या तो 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड एएमटी के साथ उपलब्ध है. इसमें 20 किमी प्रति लीटर से अधिक का दावा किया गया है. वहीं टर्बो पेट्रोल 18 से 20 किमी प्रति लीटर के बीच दे देगा. 
 

Mahindra 3 XO 12

आप 10 सेकंड से कुछ अधिक समय में 0-100 की रफ्तार पकड़ सकते हैं. 

 

बात पेट्रोल और ऑटोमैटिक की करते हैं क्योंकि यह नया है. यहां बढ़िया टॉर्क मिलता है और गियरबॉक्स में भी कोई झिझक नहीं है. आप 10 सेकंड से कुछ अधिक समय में 0-100 की रफ्तार पकड़ सकते हैं और पूरे दिन 90-100 किमी प्रति घंटे पर से आसानी से यात्रा कर सकते हैं. इस बदलाव के साथ कुल मिलाकर एनवीएच में भी सुधार हुआ है. 
 

Mahindra 3 XO 32

यहां बढ़िया टॉर्क मिलता है और गियरबॉक्स में भी कोई झिझक नहीं है. 

 

3XO के आगे इंडिपेंडेंट सस्पेंशन और पीछे सेमी-इंडिपेंडेंट सस्पेंशन है जिससे आरामदेह सवारी मिलती है. इसका फायदा यह है कि खराब सड़कें महसूस नहीं होती हैं, लेकिन नुकसान यह है कि तेजी से मुड़ते समय रोल महसूस होता है. स्टीयरिंग हल्की है, जो तंग जगहों के लिए बढ़िया है और तेज़ गति पर आप इसका मोड बदल सकते हैं. कार इतनी छोटी है कि ट्रैफिक में आसानी से चल सकती है. 
 

सुरक्षा

Mahindra 3 XO 6

सबसे महंगे वेरिएंट में लेवल 2 ADAS फीचर्स मिलते हैं. 

 

3XO में कुल मिलाकर सुरक्षा 35 फीचर्स स्टैंडर्ड हैं जिनमें 6 एयरबैग और चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक शामिल हैं. इसके अलावा 360 व्यू कैमरा और टीपीएमएस भी मिल जाएंगे. लेकिन सबसे अहम बात यह है कि अब कार के सबसे महंगे वेरिएंट में लेवल 2 ADAS फीचर्स मिलते हैं जैसे कि ऑटो ब्रेकिंग और लेन असिस्ट. 
 

फैसला

Mahindra 3 XO 9

कीमतें रु 7.50 लाख और रु 15.50 लाख, एक्स-शोरूम के बीच हैं .

 

जब सेगमेंट में एक नई कार लेने की बात आती थी तो शायद XUV 3OO के बारे मे ज़्यादातर लोग सोचते नहीं थे. नई 3XO के साथ यह बदलता हुआ दिख रहा है. इसकी वजह है कई सारे नए फीचर्स और पहले से बेहतर ड्राइव. कीमतें रु 7.50 लाख और रु 15.50 लाख, एक्स-शोरूम के बीच हैं यानि महिंद्रा इनको भी नियंत्रण में रख पाई है. हां अब यह एसयूवी की तुलना में क्रॉसओवर ज़्यादा लगती है, फिर भी सेगमेंट की कई कारों के लिए यह बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकती है
 

Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

महिंद्रा एक्सयूवी 3XO पर अधिक शोध

लोकप्रिय महिंद्रा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें